कानपूर में भी दौड़ेगी मेट्रो,आज पीएम मोदी और योगी दिखायंगे हरी झंडी

477
kanpur metro station
kanpur metro station

कानपुर में अब 29 दिसंबर यानी कि कल से लोग मेट्रो ट्रेन (Kanpur Metro Train) में सफर करने लगेंगे. यह यूपी, खासकर कानपुर की जनता के लिए केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से नए साल का तोहफा होगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) आज कानपुर में नौ किमी लंबे मेट्रो कारिडोर (Kanpur Metro Coridor) का शुभारंभ करेंगे. मंगलवार काे मेट्रो ट्रेन के शुभारंभ के मौके पर यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय शहरी एवं आवास मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी उपस्थित रहेंगे.

बता दें कि आज से दो साल पहले 15 नवंबर,2019 को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ  ने इसकी आधारशिला रखी थी और निर्माण कार्य को मंजूरी दी थी. जिसके बाद दो साल के भी कम समय में विगत 10 नवंबर, 2021 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) द्वारा कानपुर मेट्रो (Kanpur Metro) के ट्रायल रन की शुरूआत की गई और अब 29 दिसंबर से कानपुर में जनता के लिए मेट्रो ट्रेन दौड़ने लगेगी.

हाल ही में मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त ने कानपुर मेट्रो के अपने तीन दिवसीय निरीक्षण के दौरान वाया-डक्ट, ट्रैक, स्टेशन परिसर, साइनेज, सुरक्षा व्यवस्था, पेयजल सुविधा आदि का निरीक्षण किया और मेट्रो ट्रेन की गति की जांच की गई, जो कि संतोषजनक पाई गई थी. उसी दिन कानपुर मेट्रो को प्रायोरिटी कारिडोर पर कामर्शियल रन के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र दे दिया गया था.

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने कहा कि, कानपुर मेट्रो तीन डिब्बों के साथ आइआइटी कानपुर (IIT Kanpur) से मोतीझील तक प्राथमिकता खंड पर चलेगी. जनता के लिए यात्री सेवाएं 29 दिसंबर, 2021 से खोली जाएंगी. दैनिक मेट्रो सेवाएं सुबह 6:00 बजे से रात 10:00 बजे तक उपलब्ध रहेंगी. शुरुआत में क्यूआर कोड से टिकट की सुविधा होगी, इसके बाद लोगों के लिए स्मार्ट कार्ड भी शुरू की जाएगी.

कानपुर मेट्रो रेल परियोजना (Kanpur Metro Rail Project) में दो कारिडोर शामिल हैं, जिसकी कुल लंबाई 32.5 किमी है. पहला कारिडोर आइआइटी कानपुर से नौबस्ता 23.8 किमी लंबा है, जबकि दूसरा कारिडोर चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय से बर्रा 8.6 किमी लंबा है.