Covid Update: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6,358 नए केस आये सामने,ओमिक्रॉन के कुल मामले 653

622
corona update today
corona update today

भारत में एक दिन के भीतर कोरोना वायरस के 6,358 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 6,450 लोग अस्पताल से डिस्चार्ज हुए. अब देश में सक्रिय मामलों की संख्या 75,456 हो गई है. जबकि कुल रिकवरी दर 98.40 फीसदी है. इस बीच कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के मामले देश के कई राज्यों में बढ़ते दिख रहे हैं. भारत में इस नए वेरिएंट के कुल मामलों की संख्या 653 हो गई है. दिल्ली और महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. यहां ओमिक्रॉन वेरिएंट के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं.

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले 167 हैं, जबकि दिल्ली में अभी तक 165, केरल में 57, तेलंगाना में 55 और गुजरात में 49 मामले सामने आए हैं. ओमिक्रॉन वेरिएंट से डिस्चार्ज/विस्थापित/रिकवर हुए मरीजों की संख्या महाराष्ट्र में 61, दिल्ली में 23, केरल में 1, तेलंगाना में 10 और गुजरात में 10 है. इन पांच राज्यों के बाद अन्य प्रभावित राज्यों में राजस्थान, तमिलनाडु, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और ओडिशा शामिल हैं. ओमिक्रॉन वेरिएंट को अधिक तेजी से फैलने वाला बताया गया है. हालांकि इसके गंभीर लक्षणों को लेकर अब तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

ओमिक्रॉन वेरिएंट के सामने आने के बाद सरकार ने 15 से 18 साल तक के बच्चों को भी वैक्सीन लगाने का फैसला लिया है. इनका टीकाकरण जनवरी से शुरू हो रहा है (Children Vaccination in India). इस आयु वर्ग के लोगों को केवल कोवैक्सीन ही दी जाएगी. इसके साथ ही स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन कर्मियों और 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को तीसरी डोज के तौर पर प्रीकॉशन डोज दी जाएगी.