उत्तर प्रदेश: मोदी करेंगे काशी विश्वानाथ कोरिडोर का उद्घाटन, शिरकत करेंगे भाजपा के सभी मुख्यमंत्री

241

पीएम नरेंद्र मोदी 13 दिसंबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में काशी विश्वनाथ धाम परियोजना का उद्घाटन करेंगे. समारोह में भाजपा के सभी मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम शामिल होंगे और इसका देशभर में 51,000 से अधिक स्थानों से सीधा प्रसारण किया जाएगा. करीब सवा 5 लाख स्क्वायर फीट में बने काशी विश्वनाथ धाम को काशी विश्वनाथ कॉरिडोर भी कहा जाता है. इसमें छोटी बड़ी 23 इमारतें और 27 मंदिर हैं, इससे आप इसकी भव्यता का अंदाजा लगा सकते हैं.

मार्च 2018 में शुरू की गई यह महत्वाकांक्षी परियोजना, 2014 में सत्ता में आने के बाद से प्रधानमंत्री द्वारा किए गए कई विकास कार्यों में से एक है. इस साल की शुरुआत में, पीएम मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और कन्वेंशन सेंटर ‘रुद्राक्ष’ का उद्घाटन किया था.

काशी विश्वनाथ न्यास परिषद के अध्यक्ष प्रो नागेंद्र पांडेय का कहना है कि कॉरिडोर के काम से पीएम मोदी को बेहद लगाव रहा है. तभी इतना बड़ा काम हो सका. उनका कहना है कि प्रधानमंत्री उनके मेहमान होंगे और उनसे बाबा विश्वनाथ की पूजा करवाई जाएगी. इस दौरान डमरू वादन, शंख वादन और वेद मंत्रों का जाप होगा. सभी न्यास के सदस्य यहां मौजूद रहेंगे. पूजा के दौरान बाबा विश्वनाथ को जल और फूल का अर्पण होगा. फिर पीएम मोदी ही उनकी आरती करेंगे. पूजन को षोडशोपचार विधि से पूरा कराया जाएगा. जब पीएम गर्भगृह में होंगे, तब उनके साथ केवल पुजारी और न्यास से जुड़े लोग होंगे. उद्घाटन से पहले ही मंदिर में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या काफी बढ़ गई है.