पीएम नरेंद्र मोदी आज वर्चुअल तरीके से one ocean शिखर सम्मलेन को करेंगे संबोधित

358
PM Modi
PM Modi

देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के प्रचार के जोर के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शुक्रवार को वन ओशन शिखर सम्मेलन के उच्चस्तरीय सत्र को संबोधित करने वाले हैं. पीएम मोदी इस शिखर सम्मेलन को वर्चुअली संबोधित करेंगे. फ्रांस द्वारा वन ओशन शिखर सम्मेलन का आयोजन संयुक्त राष्ट्र और विश्व बैंक के सहयोग से फ्रांस के ब्रेस्ट में किया जा रहा है.

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने कल गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वर्चुअल तरीके से वन ओशन शिखर को संबोधित करेंगे. पीएमओ की ओर से जानकारी दी गई कि प्रधानमंत्री मोदी 11 फरवरी (शुक्रवार) को दोपहर करीब ढाई बजे एक वीडियो संदेश के माध्यम से सम्मेलन को संबोधित करेंगे.

पीएमओ ने कहा कि इस शिखर सम्मेलन के उच्चस्तरीय सत्र को जर्मनी, यूनाइटेड किंगडम, दक्षिण कोरिया, जापान और कनाडा सहित कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष व शासनाध्यक्ष संबोधित करेंगे. वन ओशन शिखर सम्मेलन का आयोजन फ्रांस द्वारा संयुक्त राष्ट्र और विश्व बैंक के सहयोग से फ्रांस के ब्रेस्ट में 9-11 फरवरी के दौरान किया जा रहा है. इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय समुदाय को स्वस्थ एवं समावेशी समुद्री इकोसिस्टम के संरक्षण और समर्थन की दिशा में ठोस कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करना है.

वन ओशन शिखर सम्मेलन (9-11 फरवरी 2022) को फ्रांस के उत्तर-पश्चिम स्थित ब्रिटनी के ब्रेस्ट में आयोजित किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य एक स्वस्थ और टिकाऊ महासागर को संरक्षित करने और समर्थन करने की दिशा में ठोस कार्रवाई करने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एकजुट करना है. महासागर की रक्षा करने और इसके गिरते स्वास्थ्य को सुधारने के लिए यह शिखर सम्मेलन पहली बड़ी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के साथ आगे बढ़ने का अवसर है.

वन ओशन शिखर सम्मेलन को संयुक्त राष्ट्र के समर्थन के साथ यूरोपीय संघ की परिषद के फ्रांसीसी प्रेसीडेंसी के संदर्भ में आयोजित किया गया. वन ओशन शिखर सम्मेलन का लक्ष्य समुद्री मुद्दों पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय की महत्वाकांक्षा के सामूहिक स्तर को बढ़ाना और समुद्र के प्रति हमारी साझा जिम्मेदारी को मूर्त प्रतिबद्धताओं में अनुवाद करना है.

आईओसी-यूनेस्को शिखर सम्मेलन के लिए वैज्ञानिक कार्यक्रम का समन्वय करने के लिए फ्रांस सरकार के साथ मिलकर काम कर रहा है.