Weather Update: यूपी-दिल्ली-हरियाणा-पंजाब सहित कई राज्यों में अभी और सताएगी ठंड, 17 फरवरी तक रहें अलर्ट

    220
    Weather update today

    अगर आप दिन में खिली धूप को देखकर ठंड के मौसम के जाने का इंतजार कर रहे हैं तो अभी इसके लिए आपको कुछ दिन और रुकना होगा. क्योंकि मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि पूर्वी और उत्तर भारत के कई राज्यों में अभी ठंड से निजात नहीं मिलने वाली है. खासकर, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत दिल्ली, हरियाणा, पंजाब में अभी कुछ दिन और सर्दी का मौसम बना रहेगा. शाम और सुबह ठंड बनी रहेगी. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अभी अगले 5 दिनों तक उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में सुबह और रात में घने कोहरे की स्थिति बनी रहेगी. इसके अलावा उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब और चंडीगढ़ में भी 13 से 15 फरवरी तक ठंड और कोहरे का असर देखने को मिलेगा.

    मौसम विभाग ने कहा है कि एक पश्चिमी विक्षोभ 13 और 14 तारीख को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करेगा और दूसरा 17 फरवरी, 2022 से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करेगा. इसकी वजह से अगले 2 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश और असम और मेघालय में गरज के साथ छींटे और बिजली गिरने की संभावना है. इसके साथ ही 11 फरवरी, 2022 को असम और मेघालय में अलग-अलग ओलावृष्टि की भी संभावना है.

    अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे की स्थिति और अलग-अलग हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति होने की संभावना है.

    अगले 5 दिनों के दौरान यूपी में रात/सुबह के घंटों के दौरान अलग-अलग इलाकों में घने / बहुत घने कोहरे की स्थिति और अगले 24 घंटों के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वोत्तर राजस्थान में और पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में रात/सुबह के घंटों के दौरान घना कोहरा रहने की संभावना है.

    बता दें कि 9 फरवरी को दिल्ली-यूपी सहित कई राज्यों मे और पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी के कारण उत्तर भारत के कई राज्यों में ठंड एक बार फिर से वापस लौट आई है. हालांकि राहत की बात यह है कि मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों तक बारिश का कोई अनुमान नहीं है. 15 फरवरी के बाद ठंड कुछ कम हो सकती हैं.

    दिल्ली में 15 फरवरी तक अधिकतम तापमान 22 से 24 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है, लेकिन 17 फरवरी को दिल्ली और आसपास के इलाकों में एक बार फिर से बारिश हो सकती है. इससे सुबह और रात के तापमान में ज्यादा गिरावट देखने को मिल सकती है.