प्रधानमंत्री मोदी का ट्विटर अकाउंट हुआ साइबर हमले का शिकार

308

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ट्विटर अकाउंट शनिवार देर रात हैक हो गया था. जिसके बाद उसपर बिटकॉइन से जुड़ा ट्वीट पोस्ट किया गया. हालांकि कुछ ही देर में इस ट्वीट को प्रधानमंत्री के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से हटा लिया गया. उनका अकाउंट अब पूरी तरह सुरक्षित है. इस मामले में प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान जारी किया है और लोगों से कहा है कि हैकिंग के दौरान हुए किसी भी ट्वीट को अनदेखा करें.

मामले में ट्विटर ने भी सफाई दी है. ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा, ‘प्रधानमंत्री कार्यालय के साथ 24X7 संचार करने की सुविधा है. जैसे ही हमें इस गतिविधि के बारे में पता चला, हमारी टीमों ने हैक किए गए अकाउंट को सुरक्षित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए (Hacked Twitter Account). हमारी जांच से पता चला है कि इस समय किसी अन्य प्रभावित अकाउंट की कोई जानकारी नहीं हैं.’ हालांकि अभी तक ये नहीं बताया गया कि ट्विटर अकाउंट किस जगह से हैक किया गया है या फिर हैकर्स कहां से हैं.

जब प्रधानमंत्री का अकाउंट हैक हुआ, तो उसपर डिजिटल करेंसी बिटकॉइन से जुड़ा ट्वीट किया गया. हैकर्स ने ट्वीट में लिखा कि भारत ने बिटकॉइन को कानूनी रूप से मान्यता दे दी है. पीएम मोदी के ट्विटर हैंडल से हैकर्स ने ट्वीट करके लिखा, ‘भारत ने आधिकारिक रूप से बिटकॉइन को कानूनी मान्यता दे दी है. सरकार ने 500 BTC खरीदे हैं और आम लोगों में बांट रही है. जल्दी करें भारत… भविष्य आज आ गया है!’ इस ट्वीट के साथ एक लिंक भी चिपकाया हुआ था.