‘मन की बात’ में PM मोदी, बोले- टेक्नोलॉजी ने बदली जिंदगी, गांव-छोटे शहरों में लोग कर रहे डिजिटल पेमेंट

446
Modi-Mann-Ki-Baat-bhn-news

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी 24 अप्रैल को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ को संबोधित किया. यह मासिक रेडियो कार्यक्रम का 88वां एपिसोड है. “मन की बात” प्रधानमंत्री का मासिक रेडियो संबोधन है, जो हर महीने के आखिरी रविवार को सुबह 11 बजे प्रसारित होता है. एक हफ्ते पहले पिछले रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात के आखिरी एपिसोड पर आधारित एक मैगजीन शेयर की थी. प्रधानमंत्री ने लोगों से आज के अपने मासिक रेडियो संबोधन में शामिल होने के लिए भी कहा था. चलिए, जानते हैं कि उन्होंने आज क्या-क्या कहा.

पीएम मोदी ने मन की बात में कहा कि देश को नया संग्रहालय मिला है। पीएम संग्रहालय से प्रधानमंत्रियों से जुड़ी रोचक जानकारियां मिल रही हैं। इससे लोगों में इतिहास को लेकर दिलचस्पी बढ़ी है. पीएम मोदी ने कहा कि टैक्नोलॉजी की ताकत कैसे सामान्य लोगों का जीवन बदल रही है, ये हमें हमारे आस-पास लगातार नजर आ रहा है. पिछले कुछ सालों में BHIM UPI तेजी से हमारी अर्थव्यवस्था और आदतों का हिस्सा बन गया है. अब तो छोटे-छोटे शहरों में और ज्यादातर गांवों में भी लोग UPI से ही लेन-देन कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि पानी की उपलब्धता और पानी की क़िल्लत, ये किसी भी देश की प्रगति और गति को निर्धारित करते हैं. आपने भी गौर किया होगा कि ‘मन की बात’ में, मैं स्वच्छता जैसे विषयों के साथ ही बार-बार जल संरक्षण की बात जरुर करता हूँ.