पेले को पीछे छोड़ मेसी ने बनाया फुटबॉल क्लब के लिए सर्वाधिक गोल करने का रिकॉर्ड

333

सुपरस्टार स्ट्राइकर लियोन मेसी ने एक फुटबॉल क्लब के लिए सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में ब्राजील के दिग्गज खिलाड़ी पेले के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। मेसी ने स्पेनिश लीग ला लीगा में वलाडोलिड के खिलाफ यह मुकाम हासिल किया। मेसी के अब बार्सिलोना के लिए 644 गोल हो गए हैं। मेसी ने 17 सत्र में 749 मैच खेले हैं। मेसी से पहले पेले ने सांतोस क्लब के लिए 19 सत्र में 643 गोल किए थे। उन्होंने 15 साल की उम्र में सांतोस के लिए खेलना शुरू किया था और 1956 से 1974 तक 656 मैच में 643 गोल दागे थे।

इस मैच में बार्सिलोना को 3-0 से जीत मिली जिसमें क्लेमेंट लेंगलेट, मार्टिन ब्रेथवेट और मेसी ने गोल दागे। इसके साथ ही मेसी ने इस सत्र में पहली बार किसी खिलाड़ी के गोल करने में मदद की और उनकी मदद से लेंगलेट ने 21वें मिनट टीम के लिए शुरुआती गोल दागा। फिर 14 मिनट बाद ही ब्रेथवेट ने टीम की बढ़त को बढ़ाने में देर नहीं की। पहला हाफ बार्सिलोना ने 2-0 से अपने नाम किया।

दूसरे हाफ में मेसी ने पेड्री बेखील की मदद से गोल किया। पेड्री के पास को मेसी छकाते हुए गोल पोस्ट तक ले गए। गोलकीपर जोर्डी मेसिप बार्सिलोना के मेसी के सामने थे, लेकिन वह अर्जेंटीना के इस सुपरस्टार खिलाड़ी को रोक नहीं पाए। मेसी ने अपने बायें पैर को हल्का सा मोड़ते हुए गेंद को गोल पोस्ट में डालकर टीम की जीत का अंतर बढ़ाया।

मेसी ने मैच के बाद इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘मैंने जब फुटबॉल खेलना शुरू किया था तो कभी नहीं सोचा था कि मैं कोई रिकॉर्ड तोडूंगा, खासकर इस रिकॉर्ड के बार में तो नहीं जो मैंने बनाया। मैं उन लोगों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जिन्होंने मेरी इतने वर्षो में मदद की, मेरे टीम के साथी, मेरा परिवार, मेरे दोस्त और वो सभी जिन्होंने हर दिन मेरा समर्थन किया।’ मेसी ने जब पेले के रिकॉर्ड की बराबरी की थी तब ब्राजीलियाई दिग्गज ने उन्हें बधाई दी थी और कहा था कि वह मेसी का काफी सम्मान करते हैं।

मेसी ने आगे कहा, ’20 साल पहले, जब मैंने सबसे अच्छा खिलाड़ी बनने की यात्रा शुरु की थी तो उसके बाद से अपने साथियों के साथ किए गए प्रत्येक गोल में बलिदान और कड़ी मेहनत लगी है। उम्मीद है कि दुनियाभर के प्रशंसकों को मेरी कहानी से प्रेरणा मिलेगी कि वे अपने लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध हों। चाहे यात्रा कितनी भी कठिन क्यों न हो, अगर खुद पर भरोसा हो तो सफलता हासिल की जा सकती है। मैं अपनी इस यात्रा को सभी के साथ साझा करने के लिए उत्साहित हूं।’

मेसी अब पेले के एक और रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब है। पेले ने ब्राजील के लिए 77 गोल किए थे, जोकि दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप में अभी भी एक रिकॉर्ड है। मेसी अब पेले के इस रिकॉर्ड को तोड़ने से मात्र छह गोल ही दूर है। मेसी ने अर्जेटीना के लिए अब तक 71 गोल दागे हैं।