IPL 2022 में 8 की जगह 10 टीमें लेंगी हिस्सा, बीसीसीआई एजीएम ने दी मंजूरी

603

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के फैंस के लिए बड़ी खबर है. आईपीएल में अब 2 और नई टीमें नजर आने वाली हैं. बीसीसीआई ने अहमदाबाद में हुई बीसीसीआई एजीएम में 2 और नई टीमों को मंजूरी दे दी है. बीसीसीआई ने फैसला किया है कि साल 2022 से आईपीएल 10 टीमों का टूर्नामेंट होगा. फिलहाल आईपीएल में 8 टीमें हिस्सा लेती हैं. बता दें पहले कयास लगाए जा रहे थे कि आईपीएल 2021 से ही 2 टीमें बढ़ाई जा सकती हैं लेकिन इस साल मेगा ऑक्शन भी होना है जिसकी वजह से 10 टीमों को 2022 से खिलाया जाएगा.

आईपीएल की 2 नई टीमों के मालिक कौन होंगे ये सवाल सभी के लिए काफी दिलचस्प है. खबरों के मुताबिक आईपीएल टीम खरीदने की रेस में अडानी ग्रुप और संजीव गोयनका आगे रहेंगे. आईपीएल में एक टीम अहमदाबाद की हो सकती है जिसे खरीदने की मंशा अडानी ग्रुप पहले ही जाहिर कर चुका है. अब तो अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी बन चुका है.

बता दें साल 2022 में जब 10 टीमें आईपीएल में खेलती दिखेंगी तो उसके फॉर्मेट में भी बदलाव हो सकता है. फिलहाल आईपीएल राउंड रॉबिन अंदाज में खेला जाता है जिसमें हर टीम एक-दूसरे से 2-2 बार भिड़ती है और ज्यादा अंक पाने वाली 4 टीमें क्वालिफायर खेलती हैं. लेकिन 10 टीमों के साथ फॉर्मेट कुछ अलग होने की संभावना है. जिसमें टीमों को दो ग्रुप में बांटने की बात कही जा रही है. हालांकि इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है.

अहमदाबाद में हुई बीसीसीआई एजीएम से दो और बड़ी खबर सामने आई. सूत्रों के मुताबिक सभी प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों (महिला और पुरुष दोनों) को कोरोना महामारी के कारण घरेलू सत्र सीमित रहने की उचित भरपाई की जाएगी.

साथ ही सूत्रों की मानें तो अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) से कुछ स्पष्टीकरण के बाद बीसीसीआई क्रिकेट को 2028 ओलंपिक में शामिल करने की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की कवायद का समर्थन करेगी.