ऑस्कर 2022 के लिए शॉर्टलिस्ट हुई ‘शेरनी’ और ‘सरदार उधम’ – दोनों फिल्मो के बीच होगा कड़ा मुकाबला

657

हर साल भारत से कुछ फिल्में ऑस्कर के लिए सिलेक्ट की जाती हैं।अगले साल 27 मार्च को 94वें अकादमी अवॉर्ड्स आयोजित किए जाने हैं.. ऐसे में इस बार ज्यूरी ने भारत से 14 फिल्में शॉर्ट लिस्ट की हैं। इन शॉर्ट लिस्टेड फिल्मों में से कोई एक फिल्म – भारत की तरफ़ से ऑफिशियली – ऑस्कर्स में भेजी जाएगी। ऑस्कर्स में फॉरेन कैटेगेरी फिल्म्स में जिन फिल्मों को सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा हैं, वो हैं विद्या बालन की ‘शेरनी’ और हाल ही में रिलीज़ हुइ विक्की कौशल स्टारर फिल्म ‘सरदार उधम’।

15 सदस्यों की ये जूरी मिलकर उस फिल्म को चुनेंगे जो अगले साल यानी 94वें अकादमी अवॉर्ड्स में बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज कैटेगरी के लिए दावेदारी पेश करेगी… अंतिम चयन के लिए कोलकाता में जूरी सदस्य कुल 14 फिल्मों की स्क्रीनिंग कर रहे हैं… जूरी इन सभी 14 फिल्मों को देखेगी और बेस्ट फिल्म के लिए भारत की आधिकारिक एंट्री का चयन करेगी।

इन 14 फिल्मों में मलयालम फिल्म नायटू, तमिल फिल्म मंडेला, वहीं हिंदी फिल्मों में शेरनी और सरदार उधम हैं ,ये दोनों ही फिल्में अमेज़न पर रिलीज़ हुई थीं।

बात करें विद्या की फिल्म ‘शेरनी’ की तो इस फिल्म को अमित वी मसुरकर ने डायरेक्ट किया था। फिल्म में विद्या बालन फॉरेस्ट ऑफिसर के रोल में दिखाई दी थीं। जो एक आदमखोर बाघ को पकड़ने की कोशिश करती हैं, इस दौरान उन्हें किस तरह की मुश्किलों से गुज़रना पड़ता है यह फिल्म में अमित ने बखूबी दिखाया है। फिल्म में विद्या के काम को क्रिटिक्स ने भई फुल मार्कस दिए थे।

वहीं, विक्की कौशल की हाल में रिलीज हुई फिल्म ‘सरदार उधम’, पंजाब के सरदार उधम सिंह की कहानी है जिन्होंने 1919 के जलियांवाला बाग नरसंहार का प्रतिशोध लेने के लिए ब्रिटिश अधिकारी को लंदन जाकर गोली मारी थी..इस फिल्म को शूजित सरकार ने डायरेक्ट किया है। शूजित इस फिल्म को 21 साल से बनाना चाहते थे और लंबे इंतज़ार के बाद फाइनली सरदार उधम रिलीज़ हुइ।

बता दें कि पहले इस फिल्म के लिए पहले इरफान खान को कास्ट किया जाना था लेकिन उनके निधन के बाद विक्की कौशल को कास्ट किया गया।

वहीं अब जब फिल्म रिलीज़ हो चुकी है तो हर कोई विक्की की तारीफ करते नहीं थक रहा है।

14 फिल्मों में से कौन सी फिल्म भारत की ओर से ऑस्कर्स में ऑफिशियल एंट्री बनेगी, अब इस पर फैसला होना बाकी है। लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं कि शेरनी और सरदार उधम इस रेस के सबसे मजबूत दावेदार हैं।