रूस-यूक्रेन शांति वार्ता में “सार्थक” प्रगति पर तेल का दाम गिरकर 106 डॉलर पर पहुंचा

    177
    Oil Prices Hike

    यूक्रेन के वार्ताकार डेविड अरखामिया ने कहा कि बैठक के नतीजे नेताओं के स्तर पर बैठक के लिए पर्याप्त हैं.” एक रूसी वार्ताकार ने तुर्की के शहर इस्तांबुल में शांति वार्ता में यूक्रेनी प्रतिनिधियों के साथ “सार्थक” प्रगति का स्वागत किया, जब रूस ने अपने पड़ोसी पर आक्रमण किया था.

    बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड फ्यूचर्स 6 फीसदी से अधिक गिरकर लगभग 106 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया और यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) क्रूड 6 फीसदी से अधिक की गिरावट के साथ 99.6 डॉलर पर आ गया.

    उन दोनों अनुबंधों में सोमवार को लगभग 7 प्रतिशत की गिरावट आई, क्योंकि शंघाई के दो-चरण के लॉकडाउन ने नौ दिनों में सप्लाई में कमी के बारे में चिंताओं को दूर कर दिया, जो दुनिया के सबसे बड़े तेल आयातक चीन में ईंधन की मांग को प्रभावित करने की उम्मीद थी.

    जबकि बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड ऑयल ने मंगलवार को पिछले सत्र से घाटे का विस्तार करना शुरू कर दिया था, यह सत्र में 109.97 डॉलर प्रति बैरल के निचले स्तर पर गिरने के बाद लगभग 0.4 प्रतिशत बढ़कर 113 डॉलर के आसपास कारोबार कर रहा था.

    लगभग तीन सप्ताह में पहली आमने-सामने की बातचीत के लिए यूक्रेनी और रूसी वार्ताकार तुर्की में मिले. शीर्ष रूसी वार्ताकार ने कहा कि वार्ता “रचनात्मक” थी.

    “आज की बैठक के परिणाम नेताओं के स्तर पर एक बैठक के लिए पर्याप्त हैं,” यूक्रेनी वार्ताकार डेविड अरखामिया ने कहा, वलोडिमिर ज़ेलेंस्की और व्लादिमीर पुतिन के बीच एक बैठक की संभावना को बढ़ाते हुए कि रूस ने हाल ही में सोमवार को “प्रतिकूल” के रूप में गोली मार दी थी. .

    यूक्रेन पर आक्रमण के बाद रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों ने तेल की आपूर्ति को कम कर दिया है और इस महीने की शुरुआत में कीमतों को 14 साल के उच्च स्तर पर पहुंचा दिया था.