अमेरिका: नैंसी पेलोसी एक बार फिर चुनी गईं अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर

341

अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी की सदस्य नैंसी पेलोसी को अमेरिकी संसद के लिए दोबारा प्रतिनिधि सभा की स्पीकर चुना गया है। नैंसी पेलासी (80) को 216 और उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी केविन मैक्कार्थी को 209 वोट मिले। सदन के एक अधिकारी ने बताया कि कुल 427 वोट डाले गए। इनमें से सीनेटर टैमी डकवर्थ और सांसद हकीम जेफरीज को एक-एक वोट मिला।

आंकड़ों के अनुसार, छह डेमोक्रेटिक सांसदों ने पेलोसी को वोट नहीं दिया, जबकि सभी 209 रिपब्लिकन के वोट केविन के पक्ष में पड़े, जो अब सदन में अल्पमत के नेता हैं। अमेरिकी प्रतिनिधिसभा में 435 सदस्यों को मतदान करने को अधिकार है, जबकि छह ऐसे सदस्य हैं, जो वोट नहीं डाल सकते।

पेलोसी को हालांकि मामूली अंतर से जीत मिली, लेकिन 2014 की तुलना में उन्हें इस बार दो वोट अधिक मिले। इसके बाद ही पेलोसी ने बतौर स्पीकर यह उनका आखिरी कार्यकाल होने की घोषणा भी कर दी। मानवाधिकार मुद्दों की बड़ी समर्थक पेलोसी ने चुने जाने के बाद कहा कि नई संसद की शुरुआत बड़े चुनौतीपूर्ण समय में हो रही है।

पेलोसी ने कहा कि वैश्विक महामारी और आर्थिक संकट से हरेक समुदाय बुरी तरह प्रभावित हैं और 3,50,500 लोग मारे गए हैं। हमारे दिलों में हर एक के लिए दर्द है, दो करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं, लाखों लोग बेरोजगार हैं’’ पेलोसी ने कहा कि 117वीं संसद अमेरिकी इतिहास की सबसे विविध संसद होगी, क्योंकि महिलाओं को मतदान का अधिकार मिलने के करीब 100 साल बाद यहां रिकॉर्ड 122 महिलाएं चुनकर पहुंची हैं।,दोबारा चुने जाने के बाद पेलोसी ने सदन के बाकी सदस्यों को शपथ दिलाई।