Myanmar Coup: म्‍यांमार में सैन्‍य तख्‍तापलट पर भारत ने जताई गहरी चिंता, अमेरिका ने दी चेतावनी, कहा- अंजाम बुरा होगा

314

म्‍यांमार में सेना द्वारा किए गए तख्तापलट पर भारत सहित दुनिया के कई देशों ने चिंता जताई है. सेना ने सोमवार सुबह राष्ट्रपति विन म्यिंट, प्रमुख नेता आंग सांग सू की सहित सत्तारूढ़ पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं को गिरफ्तार कर लिया है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि म्‍यांमार की घटना चिंताजनक है.

म्‍यांमार के ताजा घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भारत ने कहा कि हमने हमेशा ही म्‍यांमार में लोकतांत्रिक बदलाव की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का समर्थन किया है. हम घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हैं और उम्मीद करते हैं कि जल्द ही स्थिति सामान्य हो जाएगी. वहीं, स्थानीय मीडिया के मुताबिक, सेना ने देश में एक साल के लिए आपातकाल घोषित करते हुए कार्यवाहक राष्ट्रपति की नियुक्ति कर दी है.

उधर, तख्‍तापलट और नोबेल पुरस्‍कार विजेता आंग सांग सू-की को गिरफ्तार किए जाने पर अमेरिका ने कड़ी नाराजगी जताई है. US ने चेतावनी दी कि यदि म्‍यांमार की सेना ने लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं के विपरीत कार्य किया और गिरफ्तार नेताओं को तुरंत रिहा नहीं किया तो उसे गंभीर परिमाण भुगतने होंगे. राष्ट्रपति जो बाइडेन इस पूरे मामले पर करीब से नजर रखे हुए हैं.