भोपाल: आर्च ब्रिज और स्मार्ट रोड समेत पांच बड़े प्रोजेक्ट का सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लोकार्पण किया

483

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सोमवार को भोपाल को कई डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स की सौगात देंगे. वे कई लोकार्पण और भूमिपूजन करेंगे, जिसमें बुलेवर्ड स्ट्रीट का लोकार्पण भी शामिल है. कुल 242 करोड़ रुपए के 9 प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और भूमिपूजन किया जाएगा. साथ ही मुख्यमंत्री साल 2031 तक भोपाल को सबसे सुंदर राजधानी बनाने के प्लान की समीक्षा भी करेंगे.

मुख्यमंत्री अल्पकालीन, दीर्घकालीन और मध्यकालीन योजनाओं का ड्राफ्ट देखेंगे. भविष्य में भोपाल की आबादी 32 लाख तक होने की दिशा में शहर का उसी अनुरूप विकास करने के लिए यह ड्राफ्ट बनाया गया है. सीएम शिवराज सोमवार दोपहर 3:30 बजे मीडिया से चर्चा करेंगे.

सीएम दोपहर में विकास कार्यों का भूमिपूजन-लोकार्पण करेंगे. जानकारी के मुताबिक, सीएम करोंद मंडी के पास फ्लाई ओवर का भूमि पूजन करेंगे और दोपहर 2.30 बजे स्मार्ट सिटी ऑफिस में भोपाल शहर के डेवलपमेन्ट का प्रेजेंटेशन देखेंगे. दोपहर 3.30 बजे स्मार्ट सिटी ऑफिस में मीडिया को संबोधित करेंगे. इसके बाद शाम 5 बजे तकनीकी शिक्षा कौशल विकास और रोजगार विभाग की समीक्षा बैठक करेंगे.

पार्टी पचमढ़ी की वादियों के बीच 13-14 फरवरी को शिविर लगाएगी. इसके लिए पार्टी के सभी विधायकों को बुलावा भेजा गया है. BJP के प्रशिक्षण शिविर में नए और पुराने भाजपा के विधायकों को पार्टी की रीति-नीति से रूबरू कराया जाएगा. यह प्रशिक्षण शिविर इस मायने में भी महत्वपूर्ण होगा कि इसमें कांग्रेस से दल बदल कर BJP में शामिल हुए सिंधिया समर्थक विधायक शामिल होंगे. सिंधिया समर्थक विधायकों को भाजपा की नीति से रूबरू कराने के लिए यह प्रशिक्षण शिविर खासा अहम होगा. यह प्रशिक्षण शिविर इसलिए भी अहम होगा क्योंकि 22 फरवरी से विधानसभा का सत्र शुरू होने वाला है और सत्र से पहले बीजेपी अपने विधायकों को साध कर रखने की कोशिश में लगी है, ताकि विधानसभा सत्र के दौरान किसी तरह की चूक ना हो.

किसी भी तरह की गुटबाजी न हो और 2023 के चुनाव में दोबारा सत्ता पाने के लिए बीजेपी अभी से तैयारी में जुट गई है. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा की कार्यकारिणी की टीम भी इस प्रशिक्षण शिविर में शामिल होगी. पार्टी ने जो गाइडलाइन तय की है उसके तहत प्रशिक्षण शिविर के लिए संपादक मंडल का गठन किया जा रहा है. सोशल मीडिया के लिए रणनीति और भाजपा के संपादक मंडल के साथ ही विज्ञापन होर्डिंग पोस्टर के लिए जिला अध्यक्षों को अनुमति लेने के बाद ही कदम उठाने होंगे.