मुंबई के लोकल ट्रेन में ना करें यात्रा, आवंटित समय में सिर्फ महिलाओं को सफर की इजाजत

247
Holi Special Train

महाराष्ट्र स्थित मुंबई की लोकल ट्रेनों में यात्रा के लिए पश्चिम रेलवे ने हिदायत दी है. कहा गया है कि मुंबई महानगर क्षेत्र में आवंटित समय के दौरान लोकल ट्रेनों में केवल महिलाओं को यात्रा करने की अनुमति है. रेलवे ने कहा कि बच्चों को लोकल ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति नहीं है. बच्चों की एंट्री रोकने के लिए हर प्रवेश द्वार पर आरपीएफ तैनात है.

यह नियम मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे दोनों मार्गों पर लागू होगा. डीआरएम मुंबई और मुंबई सेंट्रल ने अपनी इस नियम को लागू करने की अनुमति दे दी है. एक आदेश में कहा गया कि ‘रेलवे बोर्ड ने केवल मुंबई महानगर क्षेत्र में निर्धारित घंटों के दौरान महिला यात्रियों को स्थानीय ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति दी है. हालांकि यह देखा गया कि महिला यात्री अपने बच्चे/बच्चों के साथ यात्रा कर रही हैं.’

रेलवे के आदेश में कहा गया कि इसके मद्देनजर, यह एक बार फिर दोहराया जा रहा है कि केवल महिलाओं को निर्धारित समय के दौरान यात्रा की अनुमति दी जाती है. बच्चों की एंट्री नहीं होगी. इसलिए यह अनुरोध किया जाता है कि प्रत्येक प्रवेश द्वार पर आरपीएफ की सुरक्षा तैनात किया जाए और प्रवेश द्वार पर ही बच्चों के प्रवेश को प्रतिबंधित करने के लिए आवश्यक निर्देश जारी किए जाएं.

गौरतलब है कि ‘स्टार्ट अगेन’ मिशन के तहत, अक्टूबर के आखिर में महाराष्ट्र सरकार ने सभी महिलाओं को  लोकल ट्रेनों में द्वारा यात्रा करने की अनुमति दी. इससे पहले, केवल आवश्यक सेवाओं और सरकारी कार्यालयों में काम करने वाली महिलाओं को ही यात्रा करने की अनुमति थी. महिला यात्री लोकल ट्रेनों में निर्धारित समय से सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे और शाम 7 बजे से आधी रात तक यात्रा कर रही हैं.