हिमाचल में 4 दिन भारी बर्फबारी-बारिश के बाद खिली धूप, 2 दिसंबर तक धूप खिली रहेगी, केलांग में पारा -9.9 डिग्री तक लुढ़का

923

हिमाचल प्रदेश में चार दिन बर्फबारी और बारिश के बाद अब मौसम खुल गया है. शुक्रवार को प्रदेश भर में धूप खिल गई है. हालांकि, धूप खिलने से अब बर्फ पिघलने लगी और सड़कों पर फिसलन बढ़ी है. मौसम विभाग के अनुसार, बीते चौबीस घंटे में शिमला में 3.2 एमएम बर्फबारी हुई है. इसके अलावा, कल्पा में 17 एमएम बारिश और कुल्लू के सेउबाग में 9 सेंटीमीटर बर्फ गिरी है. इसके अलावा, मनाली, लाहौल, केलांग सहित ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फ गिरी है.

लाहौल पुलिस के अनुसार, शुक्रवार को एनएच-003 मनाली से लेह रोड अभी तक नहीं खुला है. सोलंग से अटल सुरंग दक्षिण पोर्टल रोड बंद है. इसके अलावा, अटल टनल से केलांग तक की सड़क वाहनों के लिए खुल गई है और केलांग से उदयपुर रोड वाहनों के लिए खुला है, जबकि उदयपुर से तिंदी रोड बंद है.बर्फबारी से सूबे में 250 के करीब सड़कें बंद हैं. हालांकि इन्हें खोलने के प्रयास जारी हैं.

बर्फबारी के चलते सूब के तीन क्षेत्रों में न्यूनतम पारा माइनस में चला गया है. केलांग में पारा -9.9 डिग्री तक लुढका है. इसके अलावा, कल्पा में -3.6 डिग्री, मनाली में -1.2 डिग्री और कुल्लू के सेउबाग में -3.0 पारा दर्ज किया गया है. वहीं, शिमला में 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है.

शिमला केंद्र के मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल में अब 2 दिसंबर तक मौसम साफ रहेगा. इस दौरान परे हिमाचल में मौसम साफ रहेगा और धूप खिली रहेगी. वहीं, बारिश और बर्फबारी से किसान और बागवानों के चहेरे खिल गए हैं. बारिश से जहां गेहूं की फसल को फायदा होगा. वहीं, सेब की फसल को फायदा होगा.