मुकेश अंबानी फिर एशिया के सबसे अमीर शख्स बने, चीनी कारोबारी झोंग शानशान को छोड़ा पीछे

187

लायंस इंडस्ट्री लिमिटेड के मालिक मुकेश अंबानी एक बार दोबारा एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। दो दिन पहले ही मुकेश अंबानी को पछाड़कर चीन के वाटर किंग कहे जाने वाले उद्योगपति झोंग शानशान एशिया के सबसे रईस शख्स बने थे। लेकिन अब झोंग शानशान दुनिया के शीर्ष 10 अमीरों की सूची से बाहर हो गए हैं। 

फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार, मुकेश अंबानी अब दुनिया के सबसे रईस शख्स की सूची में 9वें स्थान पर हैं। फोर्ब्स के मुताबिक उनकी संपत्ति 76.8 अरब डॉलर है, और ब्लूमबर्ग के मुताबिक वे 76.7 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं। वहीं, शानशान इस सूची में 14वें स्थान पर लुढ़क गए हैं। मौजूदा समय में शानशान की कुल संपत्ति 71.6 अरब डॉलर है। साल 2020 के अंत में मुकेश अंबानी दुनिया के शीर्ष 10 अमीरों की सूची से बाहर हो गए थे, लेकिन अब वे दोबारा एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, साल 2020 में झोंग की संपत्ति बढ़कर 77.8 अरब डॉलर हो गई थी। एक ओर जहां कोरोना वायरस महामारी के चलते दुनिया की आर्थिक स्थिति बिगड़ी है और कारोबारियों को मोटा नुकसान हुआ है, वहीं दूसरी ओर झोंग शानशान की दौलत पिछले साल बहुत तेजी से बढ़ी है, जिसकी वजह से वह एशिया के सबसे अमीर कारोबारी बन गए थे। 67 वर्षीय झोंग को चीन में लोन वुल्फ के तौर पर भी जाना जाता है।

अप्रैल में उन्होंने बीजिंग वेन्टाई बायोलॉजिकल फार्मेसी एंटरप्राइज कंपनी से वैक्सीन विकसित की और कुछ महीनों बाद बोतलबंद पानी बनाने वाली नोंगफू स्प्रिंग कंपनी हांगकांग में सबसे लोकप्रिय में से एक बन गई। इसलिए इस साल उनकी संपत्ति में जोरदार इजाफा हुआ। 

फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर लिस्ट से प्रतिदिन पब्लिक होल्डिंग्स में होने वाले उतार-चढ़ाव के बारे में जानकारी मिलती है। जब दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में शेयर बाजार खुलता है, तो हर पांच मिनट में यह इंडेक्स अपडेट होता है। लेकिन जिन व्यक्तियों की संपत्ति किसी निजी कंपनी से संबंधित है, उनकी संपत्ति दिन में एक बार ही अपडेट होती है।