भारत मौसम विज्ञान विभाग केअनुसार, आज से बदलेगा देश का मौसम, जानें किस हिस्से में कब होगी मानसून की वापसी की शुरुआत

311

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दक्षिण पश्चिम मानसून सोमवार से पश्चिमी राजस्थान से हटना शुरू हो जाएगा। उत्तर-पश्चिम भारत का अधिकांश भाग शुष्क मौसम वाला दिखाई देगा। इस वर्ष आईएमडी द्वारा निर्धारित नई सामान्य तिथि की तुलना में मानसून वापसी की शुरुआत 11 दिनों की देरी से हुई है।

अप्रैल में आईएमडी द्वारा जारी किए गए नए मानसून की शुरुआत और वापसी की तारीखों के अनुसार, उत्तर पश्चिम भारत से मानसून वापसी की शुरुआत की सामान्य तिथि 17 सितंबर है और देश से पूरी तरह से वापसी की तारीख 15 अक्टूबर है।

पिछले साल तक, वापसी की शुरुआत के लिए सामान्य तारीख 1 सितंबर और 15 अक्टूबर को पूरी तरह से वापसी की तारीख निर्धारित किया था। IMD की नई शुरुआत की तारीखों की गणना IMD पुणे में वैज्ञानिकों ने 1961 से 2019 के मानसून डेटा के विश्लेषण के आधार पर की थी और वापसी की तारीख 1971 से 2019 के डेटा पर आधारित है। शुक्रवार को साप्ताहिक मौसम रिपोर्ट पेश करते हुए आईएमडी की वरिष्ठ वैज्ञानिक सुनीता देवी ने कहा, “पिछले पांच वर्षों से हम केवल 15 सितंबर के बाद मानसून वापसी का दस्तावेजीकरण कर रहे हैं। इसलिए तारीखें बदल गई हैं, यही वजह है कि आईएमडी द्वारा नई तारीखें जारी की गईं।”

पूर्वी बिहार और इससे सटे उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम पर एक चक्रवाती संचलन और गंगा पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश के तटीय ओडिशा में आंध्र प्रदेश के तट से दूर पश्चिम बंगाल के चक्रवाती परिसंचरण से एक ट्रफ (निम्न दबाव का क्षेत्र) है। एक और चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण आंध्र प्रदेश और उसके पड़ोस पर है। इन प्रणालियों के प्रभाव में, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और तटीय आंध्र प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान व्यापक और भारी बारिश होने की संभावना है।

इसी अवधि में मेघालय के कुछ हिस्सों में बहुत भारी बारिश की भी संभावना है। आईएमडी के रविवार रात के बुलेटिन में कहा गया है कि उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में शुष्क मौसम की संभावना है। देश में मानसून की बारिश 1 जून से 9% अधिक है, दक्षिण प्रायद्वीप पर 30% से अधिक है; मध्य भारत पर 16% अतिरिक्त; उत्तर-पश्चिम भारत पर 15% की कमी और पूर्व और पूर्वोत्तर भारत की तुलना में 7% अधिक है।