ईडी की बड़ी कार्रवाई – देर रात महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख गिरफ्तार, 100 करोड़ वसूली मामले में हुई कार्रवाई

289
anil deshmukh
anil deshmukh

ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को सोमवार की देर रात करीब एक बजे गिरफ्तार कर लिया है. उनकी गिरफ्तारी की सूचना ईडी के अधिकारियों ने दी. जानकारी के मुताबिक अनिल देशमुख को जबरन वसूली और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया है और आज उनकी कोर्ट में पेशी होगी. बता दें कि ED के ज्वाइंट डायरेक्टर सत्यव्रत कुमार खुद अनिल देशमुख से पूछताछ करने के लिए दिल्ली से मुंबई पहुंचे थे.

पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे थे देशमुख

ईडी ने साफ-साफ कहा है कि महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री ने जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे, इसलिए इन्हें गिरफ्तार किया गया. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, अनिल देशमुख के वकील इन्द्रपाल सिंह ने कहा- साढ़े चार करोड़ रुपये से जुड़े इस केस की जांच में हम सहयोग कर रहे हैं. आज जिस वक्त कोर्ट में उन्हें पेश किया जाएगा तो हम उनकी रिमांड का विरोध करेंगे.

गौरतलब है कि ईडी के संयुक्त निदेशक सत्यव्रत कुमार कुछ अन्य अधिकारियों के साथ रात करीब नौ बजे एजेंसी के कार्यालय पहुंचे थे. इससे पहले ईडी की ओर से पूछताछ के लिए अनिल देशमुख को पांच बार समन जारी किया गया था, लेकिन वह पेश नहीं हुए थे. बॉम्बे हाई कोर्ट की ओर से पिछले हफ्ते इन सभी समन को रद्द करने से इनकार के बाद वह एजेंसी के समक्ष पेश हुए थे.

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री देशमुख अपने वकील के साथ सुबह करीब 11 बजकर 40 मिनट पर दक्षिण मुंबई के बलार्ड एस्टेट इलाके में स्थित जांच एजेंसी के कार्यालय पहुंचे थे.

रिश्वत और वसूली का है मामला

अनिल देशमुख की गिरफ्तारी को लेकर ईडी के अधिकारियों की ओर से जानकारी दी गई है कि केंद्रीय जांच एजेंसी महाराष्ट्र पुलिस प्रतिष्ठान में 100 करोड़ रुपये की कथित रिश्वत एवं वसूली मामले में कार्रवाई की जा रही है और उनसे पूछताछ की जा रही है. बता दें कि वसूली के आरोपों के कारण देशमुख को अप्रैल में इस्तीफा देना पड़ा था.