ग्लोबल COVID-19 महामारी ने इवेंट इंडस्ट्री की दुनिया को पूर्ण रूप से बदल दिया है: मोहम्मद बदर

607

जिस प्रकार देश कोरोनावायरस महामारी से हुई तबाही से जूझ रहा है, न केवल इसका असर व्यक्तियों की शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ा है बल्कि अर्थव्यवस्था को भी इस खतरे का काफी खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।

ऐसे ही एक बुरी तरह से प्रभावित उद्योग, इवेंट इंडस्ट्री है, जिसमे से एक कंपनी HBN Events Pvt Ltd है, जिनके मालिक मोहम्मद बदरुदुजा है, जो वर्चुअल बैठकों और ऑनलाइन इवेंट्स के माध्यम से न्यू नार्मल को अपनाने की कोशिश कर रहे हैं। दुनिया भर में कई सम्मेलनों, बैठकों और इवेंट्स को रद्द कर दिया गया था और अनिश्चित काल के लिए वैश्विक महामारी से अपने आप को सुरक्षित करने के लिए  नियमों को लागू किया गया था। सम्मेलनों को डिजिटल मंच पर बदलने और उन्हें लगभग कम दर्शकों और कम उत्पादन के साथ आयोजित करने का ही एकमात्र विकल्प था।  

इवेंट इंडस्ट्री इस प्रवृत्ति से कोई अजनबी नहीं है, लॉकडाउन की घोषणा के साथ, आउटडोर मनोरंजन के क्षेत्र में एक निरपेक्ष ठहराव आया है।

हालांकि, यह सही कहा जाता है, “जो लोग मजबूत इरादों वाले होते हैं वे विपरीत परिस्थितियों में हार नहीं मानते, वे चुनौतियों को स्वीकार करते हैं और कठिन परिश्रम से उनको परास्त भी करते हैं.” इसी तरह, इवेंट सेक्टर ने कई उन्नतिशील विचारों के लिए जगह बनाई, जैसे कि इवेंट की मेजबानी इस तरह से कि जिससे दर्शक अपने घरों में बैठ आराम से अपने पसंदीदा कलाकार के प्रदर्शन का आनंद ले सकें।

ध्यान देना चाहिए कि इवेंट्स के गतिशील क्षेत्र में हमेशा डिजिटल अभिविन्यास नहीं होगा। कई विशेषज्ञों ने सुझाव दिया है कि एक क्रमिक परिवर्तन देखा जाएगा, जो तीन प्राथमिक चरणों आवश्यक होगा-चरण 1 प्रारंभिक 3-5 महीने होगा, अगले 6 महीनों के लिए चरण 2 के बाद, धीमी गति से अंकन के रूप में अच्छी तरह से सीमित अटेंडीज़ के साथ शारीरिक अनुभव की शुरुआत निहित है, और अंत में चरण 3 जो एक और 6 महीने में एक साल के लिए पालन करेंगे, जिसमें पूरी इंडस्ट्री मजबूत और बेहतर होकर वापस उछाल मारेगी। हालांकि, उपभोक्ता सुरक्षा और व्यक्तिगत स्वच्छता जैसे पहलू अन्य पहलुओं के बीच आयोजकों की प्राथमिकता होगी।

आखिरकार, इन अभूतपूर्व घंटों के लिए बेजोड़ समाधानों की आवश्यकता होती है और यहां कुछ तरीके हैं जिससे इंडस्ट्री न्यू नार्मल की ओर चल पड़ी है –

सामान्य इवेंट्स में लोगों की भीड़ हो सकती है, जहां कलाकार अपने अभिनय का प्रदर्शन कर रहा हो। हालांकि, पूछे जाने पर, कई लोगों ने कहा की वो भीड़ में कोरोना के डर के कारण सही तरह से एन्जॉय नहीं कर पाएंगे, कोरोना युग में आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों में इन सभी खामियों को सफलतापूर्वक दूर किया जा रहा है और उपभोक्ताओं को उनके घरों से आराम से शो का आनंद लेने का अवसर प्रदान हो रहा हैं। इसके अलावा भी कई ऐसे उदाहरण नोट किए गए हैं जिनमें कलाकारों ने दर्शकों द्वारा किए गए अनुरोधों को सम्मानित किया है। निजीकरण भागफल को और बढ़ावा दिया जाता है, क्योंकि नई व्यवस्थाएं किसी के पसंदीदा कलाकार के जीवन में वास्तविक झलक प्रदान करती हैं।

अंत में, न्यू नार्मल अपने साथ जो सबसे बड़ा बदलाव लाया है, वह है वैश्विक गांव के रूप में दुनिया की फिर से स्थापना। हालांकि, इस बार यह एक वर्चुअल विलेज है जो उन सभी लोगों को जोड़ता है जो इस समय के गुजरने के इंतजार में अपने-अपने घरों में बैठे हैं। यह कहना सुरक्षित होगा, कि व्यवसाय अब पैसा बनाने के प्रयास नहीं कर रहे हैं, बल्कि वे संवेदनशीलता रखने वाले विशाल साम्राज्य हैं जो उपभोक्ताओं के लिए आरामदायक वातावरण स्थापित करते हुए उनकी छोटी से छोटी जरूरतों को पूरा करने में मदद कर रहे है। अंत में, संगठनों को डिजिटल और फिजिकल रूप से समुदायों के निर्माण की दिशा में प्रयास करना चाहिए। ये समुदाय बेहतर क्रॉस सेलिंग, बढ़ी हुई वफादारी और नए उत्पादों के बेहतर परीक्षण की सुविधा प्रदान करते हैं।

इवेंट इंडस्ट्री में वर्तमान स्थिति पर बोलते हुए मोहंमद बदर ने BHN NEWS से कहा- कि वास्तविक समस्या जिसका इंडस्ट्री को लंबे समय तक सामना करना होगा  वह यह है की उन इवेंट का आयोजन मुश्किल होगा जिनका टाइमस्केल नहीं होगा, क्योंकि COVID-19 या उसके नियंत्रण के पूर्ण उन्मूलन की कोई विशिष्ट समय सीमा नहीं है, इसलिए जल्द ही इवेंट्स के किसी भी पुनर्निर्धारण की भविष्यवाणी करना कठिन होगा। कई मीडिया रिपोर्टों ने सुझाव दिया है कि कोरोनावायरस फिर से अगली सर्दियों में बुरे स्तर पर पहुंच सकता है, जिसके कारण इवेंट आर्गेनाइजर इवेंट आयोजित करने से घबरा रहे है।

हर तरह के इवेंट्स के अपने फायदा और नुकसान होते है, चाहे एक व्यक्ति में या एक दूरदराज का अनुभव हो! आयोजकों के लिए, चुनौती है कि परिस्तिथि को देखते हुए वो नए मॉडल अपनाए जो स्थिति पर अच्छी तरह से सूट करे और उसके साथ कुशलता से आगे बढ़े। हालांकि, वर्तमान स्थिति में, हाइब्रिड और लाइव इवेंट एक इष्टतम विकल्प हैं।