निर्वाचन आयोग और स्वास्थ्य मंत्रालय के बीच आज अहम बैठक; चुनाव को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान

249
election commision of india
election commision of india

देश में कोरोना के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. भारत में ओमिक्रॉन संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 450 के करीब पहुंच गया है. ओमिक्रॉन के खतरों के बीच देश में पाबंदियों का ऐलान भी शुरू हो गया है. उधर, नए साल की शुरुआत में पांच राज्यों में विभानसभा चुनाव होने हैं. हालांकि सोमवार को इस बाबत कुछ बड़ा ऐलान हो सकता है. चुनाव आयोग और स्वास्थ्य मंत्रालय की सोमवार सुबह 11 बजे बैठक होगी. ओमिक्रॉन (Omicron) के बढ़ते मामलों के बीच चुनाव आयोग (Election Commission Of India) की यह मीटिंग काफी अहम मानी जा रही है. रिपोर्ट के मुताबिक बैठक में विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक रैलियों को रोकने समेत कोरोना गाइडलाइंस को लेकर भी चर्चा हो सकती है.

मालूम हो कि विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) का खुलेआम उल्लंघन हो रहा है. रैलियों में हजारों की संख्या में लोग कोरोना गाइडलाइंस की धज्जियां उड़ा रहे हैं. रैलियों की कई तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. हजारों की संख्या में भीड़ और कोरोना प्रोटकॉल की अनदेखी की वजह से कोरोना के नए ‘ओमिक्रॉन’ वेरिएंट के फैलने का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. मालूम हो कि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका और ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते खतरों के बीच महाराष्ट्र, दिल्ली, यूपी, हरियाणा, गुजरात, एमपी समेत कई राज्यों ने नाइट कर्फ्यू समेत कई पाबंदियों का ऐलान किया है.

मालूम हो कि दो दिन पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चुनाव आयोग (Election Commission Of India) से यूपी चुनाव टालने और रैलियों पर तुरंत पाबंदी लगाने का अनुरोध किया था. हाईकोर्ट के जज शेखर यादव ने चुनाव आयोग और पीएम मोदी से चुनाव टालने का आग्रह किया है और कहा है कि ‘जान है तो जहान है.’ उन्होंने कहा कि यूपी चुनाव 1 से 2 महीने टाले जाएं और रैलियों पर फौरन पाबंदी लगा दी जाए.