इंडोनेशिया: छाता लेकर चल रहे गार्ड पर गिरी बिजली! सिक्योरिटी गार्ड इतने बड़े हादसे के बाद भी जीवित बच गया

358
thunderstorm in indonesia
thunderstorm in indonesia

इंडोनेशिया से एक हैरान कर देने वाला वीडियो सामने आया है. जिसमें सड़क पर चल रहे एक शख्स पर अचानक आसमान से बिजली गिरती देखी जा सकती है. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ये शख्स एक सिक्योरिटी गार्ड के तौर पर काम करता है. बिजली सीधे उसके ऊपर आकर गिरी थी. ये घटना सीसीटीवी में कैद हो गई. मामला राजधानी जकार्ता (Jakarta) का है. जानकारी के मुताबिक 35 साल का ये शख्स जकार्ता के उत्तरी हिस्से में कंस्ट्रक्शन के काम से जुड़ी कंपनी के लिए गार्ड के रूप में काम करता है. घटना के समय वह ड्यूटी पर था.

वीडियो को इंडोनेशिया की मीडिया कंपनी के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी कई लोगों ने शेयर किया है. इसमें देखा जा सकता है कि एक शख्स बारिश में छाता लेकर सड़क पर चल रहा है. आसपास भारी वाहन नजर आ रहे हैं. फ्रेम में आने के करीब 15 सेकेंड बाद अचानक से एक धमाके जैसी घटना होती है (Thunderbolt Incident in Indonesia). जहां ये व्यक्ति चल रहा होता है, वहां आग की चिंगारी देखी जा सकती है. तभी वह पानी से भीगी हुई सड़क पर गिर जाता है. वह खड़ा होने की कोशिश करता है, लेकिन ऐसा कर नहीं पाता.

हादसे के बाद जीवित बचा शख्स

वीडियो में दिखाई दे रहा है कि घटना के बाद पीड़ित की मदद के लिए आसपास से लोग भागते हुए आते हैं. ये घटना इस हफ्ते की शुरुआत में हुई थी और स्थानीय मीडिया ने रविवार को इसकी जानकारी दी. पुलिस ने भी घटना की पुष्टि कर दी है. गनीमत रही कि सिक्योरिटी गार्ड इतने बड़े हादसे के बाद भी जीवित बच गया (Thunderbolt Latest Incident). उसके हाथ में जलने के निशान हैं. पहले उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था लेकिन अब घर पर इलाज चल रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि गार्ड के हाथ में वॉकी-टॉकी था. जिससे बिजली आकर्षित होकर उसके ऊपर गिर गई.

बिजली गिरने जैसी घटनाओं के पीछे वैसे तो कई कारण होते हैं लेकिन भौगोलिक स्थान भी महत्वपूर्ण माने जाते हैं (Incidents of Thunderbolt in World). भारत में हर साल सैकड़ों लोगों की बिजली गिरने से मौत होती है. जबकि अमेरिका में साल में औसतन 50 लोगों की मौत होती है. बिजली गिरने के बाद जीवित बचे लोगों को कार्डिक अरेस्ट, जलना और मस्तिष्क के प्रभावित होने जैसी स्थिति का सामना करना पड़ता है. यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, महिलाओं के मुकाबले पुरुषों पर अधिक बिजली गिरने की घटनाएं सामने आई हैं. जिसमें कहा गया है कि बिजली गिरने से होने वाली मौतों में लगभग 85 फीसदी पुरुषों की होती है. यह भी माना जाता है कि छाता ले जाने से बिजली सीधे निशाना बनाती है.