मेरठ और आसपास के जिलों में फिर से बढ़ने लगा कोरोना का ग्राफ, सामने आए 143 नए मामले

172
corona cases update
corona cases update

मेरठ के आसपास जिलों में कोरोना का ग्राफ फिर बढ़ता दिख रहा है। मेरठ को मिलाकर इन जिलों में रविवार को कोरोना के कुल 143 नए मामले सामने आए हैं। सावधानी में बरती गई लापरवाही भारी साबित हो सकती है। मेरठ जिले में कोरोना का आंकड़ा एक बार फिर बढ़ता नजर आ रहा है। 4582 सैंपलों में 66 में संक्रमण मिला। 884 सैंपल वेटिंग में रखे गए हैं, जबकि 77 मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि कांटेक्ट ट्रेसिंग बढ़ाई गई है। विदेश से आने वालों पर नजर रखी जा रही है। उनके संपर्क में आने वाले सौ से ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। उधर, मेडिकल कालेज में मरीजों की संख्या लगातार कम हो रही है।

बागपत जिले में रविवार को आई रिपोर्ट में 17 लोग कोरोना पॉजिटिव हो गए है और एक व्यक्ति डिस्चार्ज हुआ है। 1540 लोगों के नमूने जांच के लिए भिजवाए गए है। सीएमओ डा. आरके टंडन ने कहा कि कोरोना के केस कभी बढ़ रहे है तो कभी घट रहे है। कोरोना वायरस पर पूरी तरह तभी अंकुश लगेगा जब लोग खुद को सुरक्षित रखेंगे और लापरवाही नहीं बरतेंगे। कुछ समय ओर सावधानियां बरते ले तो उसके बाद कोविड-19 वैक्सीन का टीकाकरण शुरू हो जाएगा, जिसकी प्लानिंग शुरू हो चुकी है। अभी फिलहाल में हर व्यक्ति को खुद की और परिवार की सुरक्षा करनी है।

बिजनौर जिले में रविवार को 12 नए रोगी मिले है जबकि 11 लोग स्वस्थ होकर घर लौटे है। अब तक कुल 62 मरीजों की मौत हो चुकी है। अब जिले में मात्र 130 सक्रिय रोगी शेष है।रविवार को जिले भर में 12 कोरोन पीड़ित मिले है। अब मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 4276 हो गई है। रविवार को 11 मरीज ठीक होकर घर लौटे है। अब स्वस्थ होने वालों की कुल संख्या बढ़कर 4084 हो गई है। अब तक जिले भर में कुल 62 लोगों की मौत हो चुकी है। जिले भर से अब तक 266033 लोगों के सैम्पल जांच को भेजे जा चुके है। इनमें से सीएमओ कार्यालय को 264503 लोगों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है। जांच रिपोर्ट के अनुसार 260356 लोग निगेटिव पाये गये है। जबकि अब मात्र 1530 लोगों को ही जांच रिपोर्ट का इंतजार है। सीएमओ डा. विजय कुमार यादव का कहना है कि दिसम्बर माह में रोगियों की संख्या में गिरावट आई है। ब्रिटेन से आये 19 लोगों में से 13 की जांच रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है।

बुलंदशहर जिले में रविवार को अब तक के सबसे कम नए मरीज सामने आए हैं। 24 सौ लोगों की जांच करने के बाद जिले में कुल सात मरीज मिले हैं। साथ ही छह मरीज कोरोना मुक्त होने पर डिस्चार्ज कर घर भेजे गए। इससे स्वास्थ्य अफसरों ने राहत की सांस ली है। अब से पहले सात दिसंबर को कोरोना काल में सबसे कम यानी कुल आठ मरीज मिले थे लेकिन रविवार को कुल सात मरीज जिले में नए मिले हैं। इन सात मरीजों में सिकंदराबाद में दो, जहांगीराबाद में एक, खुर्जा में एक, गुलावठी में एक और डिबाई में एक मरीज मिला। इसके अलावा बुलंदशहर शहरी क्षेत्र में गंगानगर में भी एक मरीज मिला। जिले में अब संक्रमितों की संख्या 5922 हो गई है। इसमें से 5623 मरीज कोरोना मुक्त होकर घर पहुंच चुके हैं। अब तक 91 मरीजों की मौत हुई है और 208 एक्टिव मरीजों का इलाज किया जा रहा है। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. रोहताश यादव का कहना है कि विभाग की मेहनत के साथ इसमें लोगों की जागरुकता और एहतियात भी है।