तीन साल बाद फिर वाराणसी दौरे पर भारत आ रहे मॉरीशस के प्रधानमंत्री, बलिया से है पुराना रिश्ता

291
Mauritius Prime Minister to visit varanasi

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के बाद अब मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ वाराणसी दौरे पर आने वाले हैं. मॉरीशस के प्रधानमंत्री 21 अप्रैल को 2 दिवसीय दौरे पर वाराणसी आएंगे. बता दें कि प्रविंद जुगनाथ के आगमन को लेकर वाराणसी में तैयारियां जोरों-शोरों पर हैं. वहीं उनके आगमन की अगुवाई राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेली करेंगी. बता दें कि प्रविंद जुगनाथ का भारत से पुराना रिश्ता है. इससे 3 साल पहले साल 2019 में वाराणसी आए थे. इस दौरान उन्होंने वाराणसी की कई स्थानों पर भ्रमण किया था.

बलिया से है रिश्ता
मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ जनवरी 2019 में वाराणसी आए थे. इस दौरान उन्हें 15वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन में हिस्सा लिया था. इसके बाद वे काशी विश्वनाथ धाम के दर्शन करने पहुंचे और इसके बाद सारनाथ में भ्रमण किया. बता दें कि प्रविंद जुगनाथ का बलिया से गहरा नाता है. उनके पूर्वज बलिया जिले के ही रहने वाले हैं. दरअसल मॉरीशस के प्रधानमंत्री के पूर्वज बलिया के रसड़ा के रहने वाले हैं, इस बाबत कुछ प्रमाण भी मिले हैं. साल 2018 में मॉरीशस के उच्चायुक्त जगदीश्वर गोवर्धन ने भी बलिया का दौरा किया था. 3 अप्रैल नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने वाराणसी दौरा किया था. इस दौरान उनके साथ उनका पूरा परिवार वहां उपस्थित था. बता दें कि अप्रैल में यह दूसरी बार होगा जब किसी देश के दो प्रधानमंत्री वाराणसी दौरा करने वाले हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने दिया न्यौता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर मॉरीशस के प्रधानमंत्री अपनी पत्नी कोबिता जुगनाथ और उच्च स्तरीय प्रतिनिधमंडल के साथ 17-24 अप्रैल तक भारत में आ रहे हैं. इस दौरान वे भारत में 8 दिन रहेंगे. सबसे पहले वे दिल्ली पहुंचेंगे इसके बाद वे वाराणसी पहुंचेंगे. उनके आने के एवज में वाराणसी में तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. जानकारी के मुताबिक वाराणसी एयरपोर्ट पर मॉरीशस के प्रधानमंत्री की अगुवाई करने के लिए राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल वहां मौजूद रहेंगी. वाराणसी पहुंचने के बाद वे काशी विश्वनाथ धाम में दर्शन और पूजा पाठ करेंगे. इसके बाद वे गंगा आरती में भी शामिल होंगे. बता दें कि इस दौरान उत्तर प्रदेश से व्यापार सहित अन्य महत्वपूर्ण मसलों पर मुख्यमंत्री के साथ मॉरीशस के प्रधानमंत्री की द्विपक्षीय वार्ता भी होगी.