Weather Update: पंजाब, हरियाणा, यूपी समेत कई राज्यों में ‘आग’ उगल रही गर्मी, राजस्थान में हल्की बारिश के आसार

231
Heat Wave Alert

उत्तर भारत के अधिकतर राज्य गर्मी की भीषण मार झेल रहे हैं. वैसे तो सामान्यत: मई और जून का महीना गर्म होता है लेकिन मार्च और अप्रैल महीने में ही गर्मी अपना कहर बरपा रहा है. भारतीय मौसम विभाग के मुाबिक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा, राजस्थान और जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में गर्मी से लोगों को राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग के मुताबिक 19 अप्रैल तक उत्तर पश्चिम भारत में यही स्थिति बनी रहेगी. वहीं अधिकतम 2 डिग्री तापमान में वृद्धि होने की संभावना है.

राजस्थान में हल्की बारिश
राजस्थान के पश्चिमी और पूर्वी हिस्सों में रविवार के दिन तेज हवा के साथ धूलभरी आंधी चली. इस दौरान कहीं कहीं हल्की बूंदाबांदी भी देखने को मिली है. मौसम विभाग की मानें तो रविवार को बीकानेर में तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में भी रविवार को भी भीषण गर्मी रही

मौसम विभाग की मानें तो गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं नारनौल में 43.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. वहीं पंजाब के अमृतसर में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहा. लुधियाना में 39. 2 डिग्री, पटियाला में 40.6 डिग्री, जालंधर में 39.2 डिग्री, जालंधर में 39.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.