कुरान की बेअदबी के चलते पाकिस्तान में युवक को भीड़ ने पीट-पीट का मार डाला

249
Pakistan lynching case
Pakistan lynching case

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के एक सुदूर गांव में भीड़ ने एक धार्मिक पुस्तक की बेअदबी के आरोप में एक अधेड़ व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या कर दी. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि घटना शनिवार शाम जंगल डेरा गांव में हुई, जहां स्थानीय लोग अपनी मगरिब की नमाज के बाद इस घोषणा के मद्देनजर इकट्ठा हुए थे कि एक व्यक्ति ने पवित्र कुरान के पन्ने फाड़कर उन्हें आग लगा दी है. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, पुलिस घटना से पहले ही गांव पहुंच गई थी, लेकिन भीड़ ने पीड़ित को थाना प्रभारी की हिरासत से छुड़ाकर पेड़ से बांध दिया, जिसके बाद उसकी पीट-पीटकर हत्या कर दी गई.

लोगों ने बताया कि पीड़ित ने कथित तौर पर बेकसूर होने का दावा किया था, लेकिन गुस्साई भीड़ ने रहम की उसकी गुहार को नजरअंदाज कर दिया. पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार ने घटना की विस्तृत जांच के आदेश देते हुए पुलिस से इस संबंध में रिपोर्ट मांगी है. पाकिस्तान में इस्लाम का अपमान करने के खिलाफ बेहद सख्त कानून मौजूद है, जिनके तहत दोषी को मौत की सजा तक देने का प्रावधान है. नागरिक अधिकार कार्यकर्ताओं का कहना है कि इन कानूनों का इस्तेमाल अक्सर बदला लेने के लिए किया जाता है.

यह दर्दनाक घटना ईशनिंदा के आरोपों को लेकर पंजाब प्रांत में एक कट्टरपंथी इस्लामी पार्टी के नाराज समर्थकों द्वारा एक कपड़ा फैक्टरी में काम करने वाले श्रीलंकाई कर्मचारी को मारकर जला देने के लगभग दो महीने बाद सामने आई है