विधानसभा चुनाव 2022: उत्तर प्रदेश, गोवा और उत्तराखंड में वोटिंग आज, PM मोदी की लोगों से अपील- पहले मतदान, फिर अन्य कोई काम

432
UP 5th Phase voting
UP 5th Phase voting

देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. आज यानी सोमवार को उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण का मतदान हो रहा है, जबकि उत्तराखंड और गोवा में सभी सीटों पर मतदान हो रहा है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लोगों से अपील की है कि वह अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें. पीएम ने कहा है, ‘उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर के साथ ही आज उत्तराखंड और गोवा की सभी विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग है. सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे लोकतंत्र के इस पावन उत्सव के भागीदार बनें और मतदान का नया रिकॉर्ड बनाएं. याद रखें- पहले मतदान, फिर अन्य कोई काम!’

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण की 55 सीटों के लिए मतदान हो रहा है. जबकि उत्तराखंड की सभी 70 और गोवा की सभी 40 सीटों के लिए मतदान हो रहा है. चुनाव के चलते सभी तैयारी पूरी हो चुकी है और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. आज की वोटिंग (Voting) में तीनों राज्यों की कुल 165 विधानसभा सीटों पर 1519 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. उत्तर प्रदेश में करीब 2.2 करोड़ लोग अपने मतदान के अधिकार का उपयोग करेंगे.

जालंधर में रैली को संबोधित करेंगे पीएम
चुनावों के मद्देनजर पीएम मोदी भी रैलियों को संबोधित कर रहे हैं. पंजाब विधानसभा चुनाव में जीत के लिए बीजेपी सहित सभी राजनीतिक पार्टियां खूब प्रचार प्रसार कर रही हैं. चुनावी अभियान के तहत पीएम मोदी आज जालंधर में रौली को संबोधित करने जा रहे हैं. राज्य में कांग्रेस की सरकार है. पंजाब में 117 विधानसभा सीटों के लिए विधानसभा चुनाव 20 फरवरी को होंगे. राज्य में 2017 के विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस ने 77 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया था और 10 साल से सत्ता में रही एसएडी-बीजेपी सरकार को बाहर कर दिया था.

पंजाब दौरे के समय सुरक्षा में हुई थी चूक
5 जनवरी को पंजाब में ही प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक भी हुई थी. कुछ प्रदर्शनकारी किसानों ने उनके रास्ते को रोक लिया था. जिसके चलते पीएम पंजाब के फिरोजपुर नहीं जा सके. वह 15-20 मिनट तक फ्लाईओवर पर ही फंसे रहे. बाद में इस मामले ने काफी तूल पकड़ लिया था. इसपर सुप्रीम कोर्ट में याचिका डाली गई. साथ ही केंद्र और राज्य सरकार के नेताओं के बीच जुबानी हमले तेज हो गए थे. ऐसे में पीएम की आज की पंजाब यात्रा काफी अहम मानी जा रही है.