महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन का प्रकोप – 8 नए मामले आये सामने, देश में अब तक 109 हुए कुल केस

526
Omicron in Maharastra

महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोरोना के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट (Covid New Variant) के 8 और मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों का आकंड़ा बढ़कर 40 हो गया. स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान द्वारा आज दी गई रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में आठ और लोग ओमीक्रोन से संक्रमित पाए गए.’ विज्ञप्ति के अनुसार इनमें से छह रोगी पुणे से हैं, जबकि एक रोगी मुंबई और एक कल्याण-डोंबिवली से है. सभी आठ नए रोगी पुरुष हैं और उनकी आयु 29 से 45 साल के बीच है.

उधर, केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अब तक कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के 101 मामलों का पता चला है. हालांकि महाराष्ट्र से 8 नए मामले सामने आने के बाद देश में ओमिक्रॉन संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 109 हो गया. सरकार ने कहा कि ओमिक्रॉन वेरिएंट यूरोप और दुनिया के अन्य हिस्सों में तेजी से फैल रहा है और लोगों को गैर-जरूरी यात्रा से बचने की जरूरत है. उसने कहा कि सामूहिक समारोहों और नए साल के जश्न को बड़े स्तर पर आयोजित नहीं किया जाना चाहिए.

सरकार ने कहा कि पिछले 20 दिनों से कोविड संक्रमण के दैनिक मामले 10,000 से कम हैं, लेकिन ओमिक्रॉन स्वरूप (Omicron Variant) और अन्य देशों में बढ़ते मामलों को देखते हुए सतर्क रहने की आवश्यकता है. सरकार ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का हवाला देते हुए कहा कि ओमिक्रॉन दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप की तुलना में तेजी से फैल रहा है, जहां डेल्टा का प्रसार कम था. सरकार ने डब्ल्यूएचओ के हवाले से बताया कि ऐसी आशंका है कि जहां सामुदायिक प्रसार (कम्युनिटी ट्रांसमिशन) होता है, वहां ओमिक्रॉन संक्रमण डेल्टा स्वरूप से आगे निकल जाएगा.

देश में कोविड-19 की स्थिति पर सरकार ने कहा कि 19 जिलों में साप्ताहिक कोविड संक्रमण दर 5 से 10 प्रतिशत के बीच है और 5 जिलों में 10 प्रतिशत से अधिक संक्रमण दर है. सरकार ने कहा कि पांच प्रतिशत से अधिक कोविड संक्रमण दर वाले जिलों को प्रतिबंधात्मक उपायों को सुनिश्चित करने की आवश्यकता है, जब तक कि यह कम से कम दो सप्ताह के लिए पांच प्रतिशत से कम न हो जाये.