एमपी में मानसून के लिए अभी और करे इंतजार, प्रदेश भर में 40.2 डिग्री के साथ तपा खजुराहो

313
Weather update today

मध्य प्रदेश में इस बार मानसून ने तय समय से 7 दिन पहले दस्तक दी थी. जबकि राजधानी भोपाल समेत पूरे राज्‍य में जून के महीने में झमाझम बारिश होने के बाद अब जुलाई के महीने में बारिश का सूखा खत्म ही नहीं हो रहा है. उमस और गर्मी से बेहाल हो चुके लोगों को झमाझम बारिश का इंतजार है. यही नहीं, मध्‍य प्रदेश के 35 से ज्यादा जिलों में सामान्य से कम बारिश दर्ज हुई है. वहीं, राज्‍य के अधिकांश जिलों में तापमान लगातार 35 डिग्री से ऊपर बना हुआ है. जबकि खजुराहो में 40.2 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ.

मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में भले ही 4 सिस्टम सक्रिय हैं, लेकिन चारों सिस्टम में से एक भी अभी मध्य प्रदेश को प्रभावित नहीं कर रहा है. यही वजह है कि बादल छाए रहने के बाद भी भोपाल सहित प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश होने की संभावना नहीं है. सिस्टम के सक्रिय होने के साथ ही आने वाले दिनों में बारिश का टोटा खत्म होगा.

प्रदेश में 4 सिस्टम बने हुए हैं फिर भी लोग झमाझम बारिश का इंतजार कर रहे है. बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना था, वह कमजोर हो गया है. सौराष्ट्र वाला कम दबाव का क्षेत्र पाकिस्तान के आसपास बना है. इन दोनों सिस्टम को बंगाल की खाड़ी तक बनी द्रोणिका लाइन जोड़ रही है. पूर्वी पश्चिमी हवाओं का संयोजन जोन महाराष्ट्र विदर्भ के पास है मौसम विभाग का कहना है कि अभी फिलहाल जो चारों सिस्टम बने हुए हैं वह नीचे की ओर हैं और इस वजह से मध्य प्रदेश में बारिश नहीं हो रही है, लेकिन उससे नीचे के हिस्सों में अच्छी बारिश दर्ज हो रही है.

मौसम विभाग के मुताबिक, रतलाम में 7.4 मिमी, लाजखंड में 4.6 मिमी, शाजापुर में 6.2 मिमी, पंचमढ़ी में 1.0 मिमी, इंदौर में 1.2 मिमी, धार में 1.2 मिमी, छिंदवाड़ा में 0.6 मिमी, उज्जैन में 0.8 मिमी, और श्योपुरकलां में 0.1 मिमी बारिश दर्ज हुई है.

प्रदेश भर में खजुराहो सबसे ज्यादा गर्म रहा है. यहां 40.2 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ. जबकि नरसिंहपुर 39 डिग्री, नौगांव 38.5 डिग्री, सिवनी 37.4 डिग्री, टीकमगढ़ 37 डिग्री, उमरिया 37.6 डिग्री, सिवनी 37.4 डिग्री, सागर 34.6, राजगढ़37 डिग्री, खरगोन 37.5 डिग्री, ग्वालियर 38.8 डिग्री, इंदौर 33.3 डिग्री, भोपाल 34.5 डिग्री और दतिया में 37.5 डिग्री तापमान दर्ज हुआ है.