लखनऊ विश्वविद्यालय की स्नातक परीक्षाएं शुरू, पहले दिन ही चार नकलची मिले

447
Lucknow-university
Lucknow-university

लखनऊ विश्वविद्यालय और सहयुक्त कॉलेजों में बीए, बीएससी, बीकॉम की तीसरे व पांचवे सेमेस्टर की परीक्षाएं शुक्रवार से शुरू हो गई हैं।

पहले दिन लखनऊ विवि और कॉलेजों बने केन्द्रों पर चार छात्र नकल करते हुए पकड़े गए। इनमें से एक छात्र सुबह की पाली में और तीन शाम की पाली में पकड़े गए हैं। सभी के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करते हुए पहली कॉपी जमा करवाकर दूसरी कॉपी दे दी गई। इन सभी को प्रॉक्टोरियल बोर्ड के सचल दस्ते ने निरीक्षण के दौरान पकड़ा।

बता दें कि शुक्रवार से शुरू हुई परीक्षाओं में लखनऊ विवि परिसर समेत शहर में बने 47 केन्द्रों पर लगभग 40 हजार छात्र परीक्षा दे रहे हैं। एलयू की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक परिसर में बने केन्द्रों पर परीक्षा के लिए कुल 7113 छात्र पंजीकृत थे। इनमें से 6851 छात्र उपस्थित रहे और 262 ने पहले दिन परीक्षा छोड़ दी। पहले दिन सुबह लगभग आठ बजे से छात्र केन्द्रों पर परीक्षा देने पहुंचने लगे थे। केन्द्रों पर कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार तैयारियां नजर आईं लेकिन कई छात्र बिना मास्क के परीक्षा देने पहुंच गए थे। इन्हें गेट पर मास्क दिए गए और आगे से मास्क पहनकर आने की हिदायत भी दी गई।

छात्रों के प्रवेश पत्र देखकर विवि के गेट नंबर एक, दो, चार और पांच बजे से उन्हें प्रवेश दिया गया। कई छात्र-छात्राएं मना करने के बावजूद मोबाइल फोन और बैग लेकर पहुंच गए थे, जिन्हें प्रॉक्टोरियल बोर्ड ने जमा करवा लिया। शुक्रवार को सुबह नो से 12 बजे की पाली में बीए तीसरे सेमेस्टर की एजुकेशन व साइकोलॉजी के फर्स्ट पेपर, बीकॉम तीसरे सेमेस्टर में प्रिंसिपल एंड प्रैक्टिस ऑफ मार्केटिंग, बीएससी एग्रीकल्चर तीसरे सेमेस्टर (ओल्ड) में सेरिअल्स, मिलेट एंड पल्सेज क्रॉप (ओल्ड) और बीएससी एग्रीकल्चर ऑनर्स तीसरे सेमेस्टर (न्यू, रेगुलर) में क्रॉप प्रोडक्शन टेक्नोलाजी के फर्स्ट पेपर की परीक्षा हुई।

जानकारी के अनुसार दोपहर की पाली में (दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक) बीए पांचवे सेमेस्टर की फिलॉसफी फर्स्ट पेपर, बीएससी होम साइंस के पांचवे सेमेस्टर में कम्यूनिटी न्यूट्रिशन, एडवांस डाइट्स एंड क्लिनिकल न्यूट्रिशन और बीएससी पांचवे सेमेस्टर में केमिस्ट्री, स्टैटिस्टिक्स फर्स्ट पेपर की परीक्षा हुई।

शुक्रवार को सुबह नौ बजे से शुरू हुई परीक्षाओं में के दौरान परिसर के सचल दल ने सभी जगह निरीक्षण किया। इसी दौरान उर्दू विभाग में एक छात्र को नकल करते पकड़ा गया। छात्र के पास से चार पर्चियां मिलीं जो विषय से सम्बंधित थीं। उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करके कॉपी दे दी गई। इसी तरह दूसरी पाली में कॉलेजों में बने केन्द्रों पर छात्र नकल करते हुए पकड़े गए