Lucknow News : जीआरपी लाइन में योगशिविर का हुआ आयोजन, पुलिस, अधिकारी व कर्मचारियों ने जमकर किया योगाभ्यास..

103

ध्यान, योग और प्रणायाम के जरिये लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए जीआरपी लाइन लखनऊ में शुक्रवार को योगशिविर का आयोजन किया गया। इस योगशिविर में पुलिस , अधिकारी और कर्मचारियों ने मिलाकर गोगाभ्यास किया। इस योग शिविर का नेतृत्व पुलिस अधीक्षक रेलवे लखनऊ के निर्देशन में पुलिस उपाधीक्षक रेलवे संजीव कुमार सिन्हा व पुलिस उपाधीक्षक रेलवे हृषिकेश यादव ने किया है। इस योग शिविर को उद्देश्य लोगों को उनके स्वस्थ के प्रति सजग करना था।

दरअसल इस कार्यक्रम को योग विशेषज्ञ डॉ अवधेश कुमार शर्मा, समग्रा योग साधना एवं अनुसंधान संस्थान गोमतीनगर लखनऊ ने सकुशल सम्पन्न कराया। जिसमें पुलिस अधिकारी व पुलिस कर्मचारियों द्वारा योग का भरपूर लाभ उठाये तथा पुलिसकर्मियों को शारीरिक व मानसिक रूप से फिट रहने के लिए योग के विभिन्न आसन, प्राणायाम, शीर्ष आसन, ताड़ आसन इत्यादि का अभ्यास कराया गया। उन्होंने इस योग शिविर के आयोजन को लेकर बोलते हुए कहा कि, ”योग द्वारा न सिर्फ बीमारियों का उपचार किया जाता है, परंतु इसे अपनाकर कई शारीरिक और मानसिक कमियों को भी दूर किया जा सकता है।”

पुलिस उपाधीक्षक संजीव कुमार सिन्हा ने बताए योगा के फायदे

पुलिस उपाधीक्षक संजीव कुमार सिन्हा योगाभ्यास के महत्व को बताते हुए कहा कि, ” योग हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाकर जीवन में नई ऊर्जा का संचार करता है। योगासन शरीर को शक्तिशाली एवं लचीला बनाए रखता है, साथ ही तनाव से भी मुक्ति दिलाता है जो हमारी दैनिक जीवन के लिए आवश्यक है। जवानों को अनुशासन व एकरूपता बनाए रखने एवं विषम परिस्थितियों से निपटने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।”