लंदन के गैटविक एयरपोर्ट पर ड्रोन की सूचना से हड़कंप, बंद कर दिया रनवे, उड़ानें प्रभावित..

177

ब्रिटेन में लंदन के गैटविक हवाईअड्डे के अधिकारियों ने एक ड्रोन की सूचना मिलने से हड़कंप मच गया है। ड्रोन की सूचना मिलने के बाद आनन फानन में रविवार को लगभग एक घंटे के लिए अपने रनवे को बंद कर दिया। ब्रिटेन के दूसरे सबसे व्यस्त एयरपोर्ट के अधिकारियों ने बताया कि 12 उड़ानों को अन्य हवाईअड्डों की ओर भेजना पड़ा।

हवाईअड्डे के अधिकारियों ने कहा कि हवाई क्षेत्र के निकट एक ड्रोन होने की सूचना के बाद रनवे को बंद कर दिया गया और मामले में जांच की जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि लगभग 50 मिनट बाद एयरपोर्ट को फिर से खोला गया। इससे पहले 2018 में भी ऐसी ​ही स्थिति बनी थी, जब ड्रोन की रिपोर्ट मिलने के बाद तीन दिनों की अवधि तक 1 हजार के करीब उड़ानों को या तो रद्द या डायवर्ट किया गया था। हालांकि इस मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं हो पाई थी। लेकिन वेस्ट ससेक्स एयरपोर्ट पर रनवे को फिर से खोलने में लगने वाले समय को लेकर काफी आलोचना हुई थी।

गैटविक यूरोप का 10वां सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट

बता दें कि गैटविक यूरोप का 10वां सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट है। यहां बड़ी संख्या में दुनियाभर के विभिन्न हिस्सों के लिए विमानों की आवाजाही होती है। गैटविक एयरपोर्ट की परिधि में 674 हेक्टेयर (1,670 एकड़) का क्षेत्र शामिल है। गैटविक 1920 के दशक के अंत में एक एयरपोर्ट के रूप में ​अस्तित्व में आया था। इसके बाद यह 1933 से कर्मिशयल उड़ानों के लिए उपयोग में है।