आज है प्रसिद्ध बॉक्सर मोहम्मद अली का जन्मदिन , वो बॉक्सर जिसको रंगभेद झेलना पड़ा

556
Mohammed Ali Birthday
Mohammed Ali Birthday

बॉक्सिंग की दुनिया में मोहम्मद अली का नाम एक कामयाब, खूंखार और असाधारण ख्याति पाने वाले खिलाड़ी के तौर पर लिया जाता है. अली का पूरा जीवन ही प्रेरणादायक है हालांकि उन्होंने कई बार कुछ ऐसे फैसले किए और कदम उठाए जिसने उन्हें दुनिया के सामने हीरो बना दिया. आज यानि 17 जनवरी को अली का 80वां जन्मदिन हैं. ओलिंपिक गोल्ड मेडल के अलावा मोहम्मद अली तीन बार विश्व चैंपियन रहे. पहली बार उन्होंने 1964 में फिर 1974 में और फिर 1978 में विश्व चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया था. वहीं प्रोफेशनल बॉक्सिंग में भी उन्होंने बहुत कामयाबी और शौहरत हासिल की थी. ओलिंपिक गोल्ड मेडल के अलावा मोहम्मद अली तीन बार विश्व चैंपियन रहे. पहली बार उन्होंने 1964 में फिर 1974 में और फिर 1978 में विश्व चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया था. वहीं प्रोफेशनल बॉक्सिंग में भी उन्होंने बहुत कामयाबी और शौहरत हासिल की थी.

मोहम्मद अली का जन्म 17 जनवरी 1942 को लुईसविले केन्टकी में हुआ. मोहम्मद अली के बॉक्सर बनने का सफर तब शुरू हुआ जब 12 वर्ष की उम्र में किसी ने उनकी साइकिल चुरा ली. इस बात से नाराज अली ने एक पुलिसवाले से कहा कि वह उस चोर की धुनाई करेगा. उस पुलिस वाले का नाम था जो मार्टिन. मार्टिन एक बॉक्सिंग ट्रेनर था, उसने युवा अली को अपने अंडर में ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया.

अली ने 1960 के रोम ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीता था. गोल्ड जीतने के बावजूद वह भी रंगभेद का शिकार हुए तो उन्होंने गुस्से में अपना गोल्ड मेडल नदी में फेंक दिया था. हालांकि सालों बाद 1984 के ओलिंपिक में जब उन्हें बतौर अतिथि बुलाया गया तो गोल्ड मेडल भी दिया गया.

गोल्ड जीतने के बाद मोहम्मद अली एक दिन एक रेस्टोरेंट में जाना चाहते थे, लेकिन यह रेस्टोरेंट सिर्फ गोरों के लिए था. जब वह बाहर खड़े थे तब सड़क पर कुछ श्वेत लोगों ने उनके रंग के कारण उन्हें ताने मारे और उनसे उनका मेडल भी छीनने की कोशिश की. इस घटना से मोहम्मद अली बहुत दुखी हो गए थे और गुस्से में उन्होंने अपना गोल्ड मेडल ओहियो नदी में फेक दिया था.