गॉडफादर और टैक्सीड्राईवर जैसी फिल्मो के चित्र कला में काम करने वाल़े स्टीव शापिरो नहीं रहे

459
Steve Schapiro
Steve Schapiro

स्टीव शापिरो, फोटो जर्नलिस्ट और वृत्तचित्र थे, जिन्होंने नागरिक अधिकार आंदोलन को कवर किया, द गॉडफादर और टैक्सी ड्राइवर के लिए चित्र बनाए और डेविड बॉवी, बारबरा स्ट्रीसैंड, एंडी वारहोल और रे चार्ल्स के शॉट पोर्ट्रेट का निधन हो गया। वह 87 वर्ष के थे।

एक प्रचारक ने घोषणा की कि शापिरो का शनिवार को शिकागो में उनके घर में pancreatic cancer से निधन हो गया।

शापिरो ने 1963 में वाशिंगटन पर मार्च, 1965 में सेल्मा से मोंटगोमरी मार्च और मार्टिन लूथर किंग जूनियर की हत्या और 1968 में रॉबर्ट एफ कैनेडी के राष्ट्रपति अभियान की तस्वीरें खींचीं।

उन्होंने मिडनाइट काउबॉय (1969), द गॉडफादर (1972), द वे वी वेयर (1973), टैक्सी ड्राइवर (1976), द मैन हू फेल टू अर्थ (1976), रिस्की बिजनेस सहित फिल्मों के लिए विज्ञापन सामग्री, प्रचार चित्र और पोस्टर का निर्माण किया। (1983) और बिली मैडिसन (1995) और रिकॉर्ड कवर के लिए स्ट्रीसंड और बॉवी के साथ सहयोग किया।

उनकी 2007 की पुस्तक शापिरोज़ हीरोज, एक आर्ट डायरेक्टर्स क्लब क्यूब अवार्ड के विजेता, में स्ट्रीसंड, वारहोल, कैनेडी, चार्ल्स, मुहम्मद अली, मार्टिन लूथर किंग जूनियर, जैकलिन कैनेडी ओनासिस, जेम्स बाल्डविन, सैमुअल बेकेट और ट्रूमैन कैपोट के प्रोफाइल और चित्र थे।

अन्य पुस्तकों में 2008 का द गॉडफादर फैमिली एल्बम; 2010 का टैक्सी ड्राइवर; 2012 का तब और अब, जैक निकोलसन, मार्लन ब्रैंडो, जॉन हस्टन, ओटो प्रीमिंगर, ऑरसन वेल्स और अन्य की तस्वीरों के साथ; 2016 की बॉवी और बारबरा स्ट्रीसंड; 2017 की द फायर नेक्स्ट टाइम, बाल्डविन पाठ के साथ 1963-68 से ली गई उनके नागरिक अधिकारों की तस्वीरों के साथ; और 2018 के अली।

न्यू यॉर्क के मूल निवासी, शापिरो ने 9 साल की उम्र में समर कैंप में फोटोग्राफी की खोज की। उन्होंने फोटो जर्नलिस्ट डब्ल्यू यूजीन स्मिथ के साथ अध्ययन किया, जो फोटोग्राफी के लिए उनके संबंधित मानवतावादी दृष्टिकोण को सूचित करेंगे, और फ्रांसीसी फोटोग्राफर हेनरी कार्टियर-ब्रेसन के काम का अनुकरण करने का प्रयास किया।

शापिरो ने 1961 में एक फ्रीलांसर के रूप में शुरुआत की, और उनकी तस्वीरें लाइफ, लुक, टाइम, न्यूजवीक, रोलिंग स्टोन, वैनिटी फेयर, स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड, पीपल और पेरिस मैच सहित पत्रिकाओं के कवर पर दिखाई देंगी।

उन्होंने नशीले पदार्थों के अलावा, हार्लेम में ईस्टर, अपोलो थिएटर, हाइट-एशबरी, पूडल और प्रेसिडेंट्स जैसे विविध विषयों पर फोटो निबंध तैयार किए।

मेट्रोपॉलिटन म्यूज़ियम ऑफ़ आर्ट की 1969 की प्रदर्शनी हार्लेम ऑन माई माइंड के बाद से, जिसमें उनकी कई छवियां शामिल थीं, उनकी तस्वीरें दुनिया भर के संग्रहालय और गैलरी प्रदर्शनियों में दिखाई दी हैं। हाल के वन-मैन शो लॉस एंजिल्स, लंदन, एम्स्टर्डम, पेरिस और बर्लिन में लगाए गए हैं।

बचे लोगों में 39 साल की उनकी पत्नी मौरा और बच्चे थियोफिलस, एडम, एले और टेलर शामिल हैं। उनके नाम पर शिकागो के सेंट सबीना चर्च को दान दिया जा सकता है।