कोलंबिया में भारी बारिश के बाद आया भूस्खलन, 14 लोगों की मौत और 35 घायल

    263
    Landslide in colombia
    Landslide in Colombia

    पश्चिमी कोलंबिया में एक शहर के एक रिहाइशी इलाके में भारी बारिश के कारण मंगलवार सुबह हुए भूस्खलन के कारण कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई और 35 अन्य लोग घायल हो गए. अधिकारियों ने बताया कि परेरा नगर पालिका के रिसारल्डा में घातक भूस्खलन के बाद एक व्यक्ति के लापता होने की भी सूचना है. परेरा के मेयर कार्लोस माया ने बताया कि भूस्खलन के कारण 14 लोगों की मौत हो गई. उन्होंने सचेत किया कि इलाके में भूस्खलन का खतरा बना हुआ है.

    उन्होंने लोगों से इस जगह को खाली कर देने की अपील की, ताकि और लोग हताहत नहीं हों. भूस्खलन के कारण जो घर प्रभावित हुए हैं, उनमें से अधिकतर लकड़ी के बने थे. बचाव दलों ने 60 से अधिक घरों को खाली कराया है. कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान डुके ने मृतकों के परिजन के प्रति संवेदनाएं व्यक्त की हैं. मेयर कार्लोस माया ने मृतकों के आंकड़े की पुष्टि की है. उन्होंने लोगों से यह भी अपली की है कि भूस्खलन अब भी जारी है. ऐसे में लोगों के लिए सावधानी बरतना जरूरी है.

    यह त्रासदी मंगलवार की सुबह एक मूसलाधार बारिश के कारण हुई. जिसके कारण भूस्खलन हुआ. फिर परेरा में ला एस्नेडा में कई घरों पर चट्टानें गिर गईं. यह मध्य रिसारल्डा प्रांत की राजधानी है. मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करने के बाद ड्यूक ने राष्ट्रीय जोखिम प्रबंधन और आपदा इकाई (यूएनजीआरडी) से इस मामले में “आवश्यकता पड़ने पर हस्तक्षेप करने के लिए तैयार रहने” को कहा है. परेरा के मेयर कार्लोस माया ने कहा कि मरने वालों में दो नाबालिग हैं. कुछ घरों को खाली करा दिया गया है. क्योंकि अब भी ये जोखिम वाला क्षेत्र बना हुआ है. यहां भस्लखन का खतरा बना रहेगा.

    इस बीच स्थानीय मीडिया ने 14 मौतों की जानकारी दी है अधिकारियों का कहना है कि लापता लोगों की संख्या अभी स्पष्ट रूप से नहीं पता है. मेयर ने कहा कि लगभग 25 साल पहले इस क्षेत्र में एक ऐसी ही त्रासदी हुई थी. जिसके बाद से हर बार सर्दियों में नदी के पानी में बढ़ोतरी होती है. उन्होंने कहा, ‘ओटुन नदी के किनारे कई बार पानी भरा है और हालांकि हमने क्षेत्र को साफ कर दिया है ताकि लोग उस जोखिम के बीच ना रह सकें. अब हम शवों की तलाश कर रहे हैं.’ फिलहाल राहत एवं बचाव कार्य जारी है.