कर्नाटक में हिजाब विवाद से बढ़ा तनाव, HC में आज फिर होगी सुनवाई; स्‍कूल-कॉलेज किए गए बंद

    392
    Karnataka-Hijab-Controversy

    कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में बढ़ते हिजाब विवाद के बीच हाईकोर्ट आज इस मामले की सुनवाई करेगा. कल (मंगलवार) को कई जगहों पर हिंसक झड़पों की खबरें आईं, राष्‍ट्रीय ध्‍वज को झुकाने की अफवाह तक फैलाई गई. कॉलेज परिसरों में पथराव की घटनाओं के कारण पुलिस को बल प्रयोग करने के लिए मजबूर होना पड़ा, जहां ‘टकराव-जैसी’ स्थिति देखने को मिली. इस बीच, सरकार और उच्च न्यायालय ने शांति बनाये रखने की अपील की. अदालत, हिजाब पहनने के छात्राओं के अधिकार के लिए उनकी एक याचिका पर विचार कर रही है.

    शैक्षणिक संस्थान किए गए बंद
    इस मुद्दे के एक बड़े विवाद का रूप धारण कर लेने के बाद, राज्य सरकार ने पूरे प्रदेश में शैक्षणिक संस्थानों में तीन दिनों के अवकाश की घोषणा की. वहीं, हिजाब पहनने के पक्ष और विरोध में देश भर से बयान आए. उडुपी जिले के मणिपाल स्थित महात्मा गांधी मेमोरियल कॉलेज में मंगलवार को उस समय तनाव काफी बढ़ गया, जब भगवा शॉल ओढ़े विद्यार्थियों और हिजाब पहनी छात्राओं के दो समूहों ने एक दूसरे के खिलाफ नारेबाजी की.

    देश भर में तेज हुई बहस
    वहीं, हिजाब पहनने के पक्ष और विरोध में देश भर से बयान आए. उडुपी जिले के मणिपाल स्थित महात्मा गांधी मेमोरियल कॉलेज में मंगलवार को उस समय तनाव काफी बढ़ गया, जब भगवा शॉल ओढ़े विद्यार्थियों और हिजाब पहनी छात्राओं के दो समूहों ने एक दूसरे के खिलाफ नारेबाजी की.