कुइशौ ने आईपीओ से जुटाए पांच अरब डॉलर, शेयर के दाम 200 फीसदी बढ़े, टिकटॉक को दे रही टक्कर

211

भारत में प्रतिबंधित की जा चुकी चीनी कंपनी टिकटाॅक को अब घर में पटखनी देने वाली कंपनी तैयार हो गई है। टिकटाॅक की प्रतिद्वंद्वी शार्ट वीडियो कंपनी कुइशौ हाल ही में पांच अरब डाॅलर का पहला पब्लिक इश्यू लाई है। यह तो कामयाब रहा ही, यह हांगकांग स्टाॅक एक्सचेंज में पब्लिक कंपनी के रूप में सूचीबद्ध हो गई। इसका शेयर 200 फीसदी चढ़ गया। 

इसके शेयर के दाम 338 हांगकांग डाॅलर रहे, जबकि कंपनी ने 115 हांगकांग डाॅलर के भाव पर शेयर बेचे थे। कंपनी ने आईपीओ से 41.28 अरब हांगकांग डाॅलर जुटाए। यह राशि 5.32 अरब अमेरिकी डाॅलर होती है। यानी कंपनी पांच अरब डाॅलर का भारी भरकम पब्लिक इश्यू लाकर पूरा पैसा बाजार से जुटाने में कामयाब रही। इससे हांगकांग स्टॉक एक्सचेंज को भी लाभ हुआ और वह हाई-प्रोफाइल चीनी तकनीकी कंपनी को अपने यहां लिस्टिंग कराने में सफल रहा। 

कुइशौ कंपनी की स्थापना 2011 में हुई थी। इसने मोबाइल एप जीआईएफ कुइशौ से शुरूआत की और एप के उपयोगकर्ताओं को इसने जीआईएफ इमेज । जीआईएफ इमेज यानी ग्राफिक्स इंटरचेंजिंग फार्मेट, यह तकनीक सोशल मीडिया में काफी लोकप्रिय हो गई। इसके बाद कंपनी ने 2013 में शाॅर्ट वीडियो व सोशल मीडिया प्लेटफार्म शुरू किया। 2016 से कुइशौ ने लाइव स्ट्रीमिंग यानी सीधा प्रसारण शुरू किया। आज कुइशौ के 77 करोड़ के करीब मासिक यूजर्स हैं। यह ई-काॅमर्स क्षेत्र में भी कूद गई है। 

कुइशौ ने सितंबर 2020 को समाप्त बीते नौ माहों में 6.2 अरब डाॅलर या 50.68 यूआन की कमाई की। यह पिछले साल के मुकाबले करीब 49 फीसदी ज्यादा है। हालांकि कंपनी उस अवधि में घाटे में चली गई, क्योंकि उसे मार्केटिंग पर हुए 7.24 अरब युआन के खर्च को शुद्ध नुकसान में समायोजित करना पड़ा। कंपनी उत्पादों व सेवाओं का इस्तेमाल करने वालों से कई तरह से पैसे कमाती है।