नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव से की बात, कोरोना, जलवायु परिवर्तन समेत वैश्विक मुद्दों पर हुई चर्चा

325
USA president Joe Biden

अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस से बात की। दोनों के बीच कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई सहित जरूरी वैश्विक मुद्दों पर साझेदारी को मजबूत बनाने के संबंध में चर्चा हुई।

अस्थाई प्रशासन ने बताया कि दोनों के बीच भविष्य में स्वास्थ्य के क्षेत्र में आने वाली चुनौतियां से निपटने का तरीका विकसित करने, जलवायु परिवर्तन से निपटने, मानवीय संकट दूर करने, सतत विकास को प्रोत्साहित करने, शांति और सुरक्षा बनाए रखने, संघर्षों को समाप्त करने और लोकतंत्र तथा मानवाधिकारों को प्रोत्साहित करने पर भी चर्चा हुई।

उसके अनुसार, देश के अगले राष्ट्रपति ने इथोपिया में बढ़ती हिंसा और उससे नागरिकों के लिए पैदा खतरे पर भी चिंता जताई। बाइडन ने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति एल्बर्टो फर्नांडेज से भी बात की और कोविड-19 पर काबू पाने के लिए साथ मिलकर काम करने की बात कही।

बयान के अनुसार, उन्होंने (बाइडन) आर्थिक समृद्धि को बढ़ाने, जलवायु परिर्वतन से लड़ने, लाकेतंत्र को मजबूत बनाने, क्षेत्रीय प्रवासियों के आवागमन के मुद्दे को देखने और अन्य साझी चुनौतियों से निपटने में गोलार्द्ध में गहरी साझेदारी पर जोर दिया। 

बाइडन ने अर्जेंटीना और लातिन अमेरिका के लिए पोप के महत्व को भी स्वीकार किया। कोस्टा रिका के राष्ट्रपति कार्लोस अल्वाराडो के साथ फोन पर बातचीत में बाइडन ने मानवाधिकार, क्षेत्रीय प्रवास, कोविड-19 और जलवायु संबंधी खतरों पर काम के लिए देश के नेतृत्व की सराहना की। बाइडन ने केन्या के राष्ट्रपति केन्याटा से बात कर विभिन्न मुद्दों पर देश के साथ साझेदारी करने की बात कही।