JEE Main 2022: जेईई मेन 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू ,16 अप्रैल से होंगी परीक्षाएं – ऑनलाइन होगा पूरा प्रोसेस

419
JEE MAIN EXAM 2022

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने JEE MAIN 2022 के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है, और इस साल प्रयासों की संख्या 4 से घटाकर 2 कर दी गई है। जो छात्र JEE मेन परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in. पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। एनटीए जेईई मेन 2022 आवेदन फॉर्म 1 मार्च से 31 मार्च (शाम 5 बजे तक) तक ऑनलाइन मोड में उपलब्ध है।

इसी के साथ छात्रों को बता दें, एनटीए ने नोटिस जारी करते हुए जानकारी दी थी कि जेईई मेन 2022 एप्लीकेशन फॉर्म करेक्शन फैसिलिटी प्रोवाइड नहीं की जाएगी। इसलिए छात्र जेईई मेन आवेदन पत्र 2022 को ध्यान से भरें।

छात्र जान लें, JEE मेन का पूरा प्रोसेस ऑनलाइन होगा। जिसमें स्कैन किए गए फोटो / डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करना, फीस का भुगतान होगा, वेरिफिकेशन आदि करना होगा। इसी के साथ उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे जेईई मेन 2022 के कन्फर्मेशन पेज, एडमिट कार्ड और स्कोरकार्ड की एक कॉपी अपने पास रखें क्योंकि 30 जून के बाद ये उपलब्ध नहीं होंगे।

जेईई मेन 2022 एप्लीकेशन कन्फर्मेशन पेज उमंग ऐप, डिजिलॉकर पर भी उपलब्ध है

एनटीए सभी उम्मीदवारों को उमंग और डिजिलॉकर के एक एडिशनल प्लेटफॉर्म के साथ उनके डॉक्यूमेंट जैसे कन्फर्मेशन पेज, एडमिट कार्ज, स्कोर कार्ड आदि को डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान कर रहा है।

निर्देश बाद के चरणों में प्रदान किए जाएंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एनटीए की वेबसाइट देखें और लेटेस्ट अपडेट के लिए नियमित रूप से चेक करते रहें।

JEE Main 2022: ऐसे करें आवेदन

स्टेप 1- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।

स्टेप 2- ” JEE Main application form” लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3- मांगी गई जानकारी भरें।

स्टेप 4- अब एप्लीकेशन फॉर्म भरें।

स्टेप 5- ऑनलाइन फीस का भुगतान करें और सबमिट करें।

स्टेप 6- भविष्य के लिए आप फॉर्म का प्रिंटआउट ले सकते हैं।