प्रधानमंत्री मोदी आज जन औषधि केंद्र के मालिकों व लाभार्थियों से करेंगे संवाद, देश के हर ब्लॉक में केंद्र खोलने का है लक्ष्य

231
PM MODI
PM MODI

पूरे देश में हर साल 7 मार्च को जन औषधि दिवस (Jan Aushadhi Diwas) मनाया जाता है. पीएमओ ने बताया कि इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दोपहर 12:30 बजे जन औषधि के लाभार्थियों के साथ-साथ जन औषधि केंद्र मालिकों से बातचीत करेंगे. उसके बाद पीएम का संबोधन होगा. दरअसल, देशवासियों के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा (Health care) को सस्ती बनाने की दिशा में केंद्र सरकार हर मुमकिन प्रयास कर रही है. प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के माध्यम से लोगों के बीच सस्ती और गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाओं को लोकप्रिय बनाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं. जन औषधि केंद्रों को देशभर में बढ़ावा देने के लिए 1 से 7 मार्च तक जन औषधि सप्ताह मनाया जा रहा है.

जन औषधि दिवस का मुख्य कार्यक्रम 7 मार्च को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा. इस कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और रसायन और उर्वरक मंत्री, डा मनसुख मंडाविया और रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री, श्री भगवंत खुबा इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीया ने जन औषधि केंद्र के बारे में बताते हुए कहा था कि, ‘सभी को सस्ती दवाएं उपलब्ध कराने के लिए भारत में करीब 8,600 जन औषधि केंद्र चल रहे हैं. इसे बढ़ावा देने के लिए 1 से 7 मार्च तक जन औषधि सप्ताह मनाया जा रहा है. इन केंद्रों से लाखों लोग सस्ते दामों पर दवाएं खरीदते हैं.’ उन्होंने जेनेरिक दवाओं के उपयोग के बारे में और अधिक प्रोत्साहन देने और जागरूकता पैदा करने की बात कही थी.