सबसे पहले भारत में लॉन्‍च किया फेसबुक ने Instagram Lite App, एंड्रॉयड फोन पर बहुत कम खर्च होगा डाटा

260
INSTAGRAM

सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक के स्‍वामित्‍व वाले फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने भारत में इंस्टाग्राम लाइट ऐप लॉन्‍च कर दिया है. इंस्‍टाग्राम ने बताया कि उसके लाइट ऐप की टेस्टिंग की जा रही है. दूसरे शब्‍दों में समझें तो इंस्‍टाग्राम ने टेस्टिंग के लिए लाइट ऐप को भारतीय बाजार में उतारा कर है. ये लाइट ऐप एंड्रॉयड फोन यूजर्स के डाटा की बचत भी करेगा. यही नहीं, इसका साइज 2 एमबी से भी कम होने के कारण यह कम स्पेस भी लेता है. अभी इसे वैश्विक बाजार में नहीं उतारा गया है. बता दें कि इंस्‍टाग्राम ने सबसे पहले भारत में कई फीचर्स शुरू किए हैं. इनमें से एक शॉर्ट वीडियो फीचर रील्स भी है.

इंस्टाग्राम में वाइस प्रेसिडेंट (प्रोडक्ट) विशाल शाह ने फेसबुक फ्यूल फॉर इंडिया 2020 इवेंट के दौरान बताया कि भारत उनके लिए बहुत ही अहम बाजार है. भारतीय बाजार इनोवेशन के लिए टेस्टिंग ग्राउंड रहा है. भारत उन बहुत कम देशों में एक है जहां उन्होंने रील्स को टेस्ट किया. यही नहीं कंपनी ने रील्स टैब को सबसे पहले भारत में ही लॉन्च किया. उन्‍होंने कहा कि वह भारत में इंस्टाग्राम के विस्तार के लिए इंस्टाग्राम लाइट की टेस्टिंग का ऐलान कर रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि इंस्टाग्राम लाइट साइज में 2 एमबी से कम है. इसे भारत में यूजर्स को बेहतर क्वालिटी का अनुभव और एक्सेस देने के लिए बनाया गया है. ये ऐप फिलहाल गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. इसका iOS वर्जन नहीं लाया गया है.

इंस्‍टाग्राम लाइट ऐप पर कोर इंस्टाग्राम जैसा ही अनुभव होगा. हालांकि, इसमें रील्स, शॉपिंग और आईजीटीवी जैसे फीचर्स नहीं मिलेंगे. लाइट ऐप बंगाली, गुजराती, हिंदी, कन्‍नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, तमिल और तेलुगु भाषा में उपलब्ध होगा. फेसबुक और दूसरी इंटरनेट कंपनियां जैसे लिंक्‍डइन और ट्विटर ऐसे ही लाइट ऐप्स यूजर्स को ऑफर करती हैं, जिनकी मदद से वे कम डाटा का इस्तेमाल करके प्लेटफॉर्म के मुख्य फीचर्स को एक्सेस कर सकें. शाह ने बताया कि भारत ग्लोबल ट्रेंड बना रहा है. दरअसल, रील्स पर दुनिया भर में सबसे ज्यादा शेयर किए गए पांच गानों में से दो भारतीय कलाकारों के होते हैं.