Air India सीनियर सिटिजन पैसेंजर को देगी 50% डिस्काउंट, जाने कैसे मिलेगी छूट

380
air india
air india

देश की सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया ने सी‍नियर सिटिजंस को आकर्षित करने के लिए शानदार स्कीम शुरू की है. स्कीम के तहत अगर कोई सीनियर सिटिजन एयर इंडिया की फ्लाइट से यात्रा करेंगे तो उन्हें बेसिक फेयर में 50 फीसदी की छूट मिलेगी. एविएशन मिनिस्ट्री ने बताया कि एयर इंडिया की ये स्कीम देशभर में सभी रूट पर लागू रहेगी. वहीं, इसके लिए सीनियर सिटिजन पैसेंजर को कम से कम 3 दिन पहले टिकट बुक करानी होगी.  

एविएशन मिनिस्ट्री के अनुसार, जब भी सीनियर सिटिजन एयर इंडिया की फ्लाइट से यात्रा करें तो उनके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए. इनमें पहचान के लिए यात्री की जन्मतिथि वाला फोटो पहचान पत्र शामिल है. मिनिस्ट्री ने कहा कि अगर यात्री के पास पहचान पत्र नहीं होगा तो उन्हें टिकट पर मिलने वाली छूट नहीं दी जाएगी. दूसरे शब्‍दों में कहें तो ऐसी स्थिति में सीनियर सिटिजन पैसेंजर को पूरा किराया देना होगा.

एयर इंडिया की आधिकारिक साइट के मुताबिक अगर सीनियर सि‍टिजन पैसेंजर के साथ कोई बच्चा यात्रा कर रहा होगा तो पैसेंजर को बच्चे के टिकट का पूरा फेयर देना होगा. वहीं, आप एयर इंडिया के छूट पाने के सभी नियम इस http://www.airindia.in/senior-citizen-concession.htm वेबसाइट पर देख सकते हैं.

एयर इंडिया के मुताबिक, ये छूट 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के पैसेंजर्स को घरेलू उड़ान पर ही मिलेगी. वहीं इस छूट का फायदा केवल इकोनॉमी क्‍लास की टिकट बुकिंग पर ही मिलेगा. ऐसे में यदि सीनियर सिटिजन टिकट बुक करते है. तो उन्हें मूल किराए का 50 फीसदी देना होगा. यह ऑफर टिकट जारी करने की तारीख से एक साल तक लागू होगा.