Indian Railways: दीवाली और छठ पर चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों के लिए आज से रिजर्वेशन शुरू

    368

    दीवाली के साथ ही देश में त्योहारों का सीजन शुरू हो जाएगा। इस दौरान लाखों लोग खासकर दीवाली और छठ के दौरान अपने परिवार व शहर जाने को निकलते हैं। सफर के लिए भारतीय रेलवे का सहारा सबसे बड़ा है। त्योहारों के समय हर साल रेलवे कई सौ ट्रेनों का संचालन करता है। इस बार भी काफी ट्रेनें चलाई जा रही है। हालांकि, ट्रेनों की लिस्ट पहले ही सामने आ गई थी, लेकिन बुधवार से ट्रेनों में रिजर्वेशन भी शुरू हो जाएगा। आपको यहां ये जानकारी होनी चाहिए कि इस बार सीट बुक करके ही आप यात्रा कर सकते हैं। गत सालों की तरह न ही ट्रेनें चल रही है और न ही कोरोना के मद्देनजर अभी भी उन्हें चलाए जाने की अनुमति मिली है।

    बताया गया है कि आज से ट्रेनों में रिजर्वेशन शुरू हो जाएंगे। और जो यात्री सीटें बुक नहीं करा सके हैं तो वे स्पेशल ट्रेनों के रूटों पर पड़ने वाले स्टेशनों से रिजर्वेशन की जानकारी ले सकते हैं। बता दें कि ट्रेनें कम हैं और अधिक भीड़-भाड़ नहीं होने देना चाहती रेलवे। भारतीय रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि जो भी इन ट्रेनों में यात्रा करना चाहते हैं, उनके पास वैध आरक्षण होना चाहिए।

    भारतीय रेलवे ने दीवाली और छठ पूजा के मद्देनजर त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए 46 विशेष ट्रेनें चलाने की बात कही। इस मुद्दे पर ट्वीट करते हुए, रेल मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि किसी भी अंतिम मिनट के सामान्य टिकट-धारकों को ट्रेनों में चढ़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी और दीवाली और छठ पूजा के लिए त्योहार विशेष ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनें होंगी।