Weather Update: दिल्ली-यूपी-बिहार समेत पूरे उत्तर भारत में चलेंगी तेज हवाएं, पंजाब-उत्तराखंड में बारिश के आसार

    154
    Weather Update Today

    देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में बीते कुछ दिनों से मौसम साफ बना हुआ है. तापमान में बढ़ोतरी के बाद लोगों को ठंड से राहत मिलते दिख रही है. वहीं अब उत्तर भारत के कई राज्यों में एक बार फिर मौसम बदलने वाला है. आईएमडी के मुताबिक, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड में अगले तीन चार दिन बारिश देखने को मिलेगी जिस कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.

    आइये देखते हैं कुछ राज्यों के मौसम का हाल

    दिल्ली

    राजधानी दिल्ली में लोग इन दिनों धूप का आनंद उठाते दिख रहे हैं. आज तापमान में भले ही पहले के मुकाबले बढ़ोतरी भले ही दर्ज होगी लेकिन इसी के साथ ठंडी हवाएं भी चलते दिखेंगी साथ ही बादल छाए रहेंगे. दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 28 और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. दिल्ली में अगले कुछ दिन इसी तरह का मौसम देखने को मिलेगा.

    उत्तर प्रदेश

    उत्तर प्रदेश में न्यूनतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज हो रही है. राज्य के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 11 से 15 डिग्री तक जा पहुंचा है.. आज प्रदेश के अधिकतर जिलों में 27 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 11 डिग्री तक रहने का अनुमान है. वहीं अगले कुछ दिनों तक राज्य में मौसम साफ रहेगा लेकिन ठंडी हवाएं भी लोगों को परेशान कर सकती हैं..

    बिहार

    बिहार के अधिकर जिलों में आज भी बादल छाए रहेंगे. आईएमडी के मुताबिक पटना समेत कई शहरों का अधिकतम तापमान 25 डिग्री तो वहीं न्यूनतम तापमान 11 डिग्री रहने का अनुमान है. राज्य में अगले कुछ दिनों तक मौसम कुछ इसी प्रकार बना रहेगा.

    राजस्थान

    राजस्थान में तेज धूप खिलते दिख रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आज प्रदेश के जयपुर और जोधपुर सहित कई जिलों में मौसम साफ रहेगा. राज्य के अधिकतर जिलों में आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री रह सकता है तो वहीं न्यूनतम तापमान के 16 डिग्री तक रहने की संभावना है.

    पंजाब

    पंजाब (Punjab) में मौसम साफ रहने लगा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से प्रदेश में आज बादल छाए रहेंगे. आज अधिकतम तापमान 25 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 12 डिग्री रहने का अनुमान है. वहीं, 26 फरवरी को राज्य के कई हिस्सों में बारिश होते दिखेगी.

    जम्मू-कश्मीर

    जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के कश्मीर संभाग में आज भी बारिश और बर्फबारी का दौरा जारी रहेगा. जम्मू संभाग में भी आज के छाए रहने से बारिश होते दिखेगी. आज अधिकतम तापमान 23 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 14 डिग्री तक रहने की संभावना है. जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में पूरे हफ्ते बारिश होने का अनुमान आईएमडी ने जाहिर किया है जिसके चलते न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज हो सकता है.

    उत्तराखंड

    उत्तराखंड में बीते मंगलवार ऊंचाई वाले इलाकों पर हिमपात हुआ है. जिसके बाद कई हिस्सों में बारिश भी दर्ज की गई. वहीं अब मौसम विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक राज्य के कई हिस्सों में अगले तीन चार दिन बारिश हो सकती है जिस कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज होते दिखेगी. राज्य के कई जिलों में आज अधिकतम तापमान 14 डिग्री तक रह सकता है तो वहीं न्यूनतम तापमान 2 डिग्री तक के रहने के अनुमान हैं.