19 साल बाद भारत-इंग्लैंड हेडिंग्ले में होंगे आमने-सामने – 25 अगस्त से शुरू होगा मुकाबला

406

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला हेडिंग्ले में खेला जाएगा। विराट कोहली की अगुवाई में यह टेस्ट मैच खेलने के लिए टीम इंडिया लीड्स पहुंच चुकी है। दोनों टीमों के दरम्यान तीसरा मुकाबला 25 अगस्त से शुरू होगा। मौजूदा टेस्ट सीरीज में भारत 1-0 से आगे है। भारत और इंग्लैंड बीच नॉटिंघम में खेला गया सीरीज का पहला मैच ड्रॉ रहा था। उसके बाद लॉर्ड्स टेस्ट में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 151 रनों के भारी अंतर से पटखनी दी। हेडिंग्ले टेस्ट में जहां इंग्लैंड पर सीरीज में वापसी करने का दबाव रहेगा वहीं भारत यह मैच जीतकर इंग्लिश टीम को श्रंखला में और पीछे करने की कोशिश करेगा। आइए हम आपको इस मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैचों और कुछ रोचक तथ्यों के बारे में बताते हैं। 
1967 में आखिरी बार हेडिंग्ले में हारा था भारत

यूं तो भारत और इंग्लैंड के बीच हेडिंग्ले में पहला टेस्ट मैच साल 1952 में खेला गया था। इस मैच में इंग्लिश टीम ने भारत को 7 विकेट से मात दी। उसके बाद 1959 में एक बार फिर दोनों टीमें लीड्स में आमने-सामने हुईं। इंग्लैंड की टीम भारी पड़ी और भारत को एक पारी और 173 रनों से शिकस्त देने में सफल रही। वहीं जून 1967 में खेले गए टेस्ट मैच में फिर इंग्लैंड की टीम ने अपना दबदबा कायम रखा और टीम इंडिया को 6 विकेट से पटखनी दी। लेकिन कुल मिलाकर भारत की इस मैदान पर यह आखिरी हार थी। 

19 साल बाद भारत-इंग्लैंड हेडिंग्ले में होंगे आमने-सामने

साल 2002 के बाद इंग्लैंड की टीम ने हेडिंग्ल में विभिन्न टीमों के खिलाफ 15 टेस्ट मैच खेले हैं। लेकिन 19 साल के लंबे अंतराल के बाद यह पहली बार होगा जब भारत और इंग्लैंड के बीच हेडिंग्ले में पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा। 
लीड्स में भारत-इंग्लैंड की हार-जीत के आंकड़े

लीड्स में भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक छह मैच खेले गए हैं। जिनमें इंग्लैंड ने तीन और भारत ने दो मुकाबले जीते हैं। जबकि एक मैच ड्रॉ रहा। लेकिन इस सीरीज में भारत ने अब तक जिस तरह से प्रदर्शन किया है उसे देख लग रहा है कि मेजबान टीम की राह आसान नहीं होगी। 
भारत इंग्लैंड हेड टू हेड 

अगर ओवर ऑल टेस्ट रिकॉर्ड देखा जाए तो टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड की टीम भारत पर भारी पड़ी है। दोनों देशों के बीच अब तक खेले गए 128 मैचों में इंग्लैंड ने 48 मुकाबले जीते हैं। जबकि भारत 30 टेस्ट मैचों में विजयी रहा। इस दौरान दोनों देशों के बीच 50 टेस्ट ड्रॉ रहे।