IND vs SL, 1st ODI: मैदान पर उतरते ही शिखर धवन ने रचा इतिहास, तोड़ा 37 साल पुराना रिकॉर्ड, बने भारत के सबसे उम्रदराज कप्तान

339

शिखर धवन श्रीलंका के खिलाफ आज पहले वनडे में मैदान पर उतरते ही भारतीय टीम की अगुवाई करने वाले देश के सबसे उम्रदराज कप्तान बन गए। शिखर अब 35 साल 225 दिन के हैं और उन्होंने पूर्व क्रिकेटर मोहिंदर अमरनाथ का 34 साल, 37 दिन का 37 साल बार पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। उन्होंने यह उपलब्धि श्रीलंका के खिलाफ आज खेले जा रहे एकदिवसीय मैच के दौरान हासिल की। 

इससे पहले भारतीय टीम का कप्तान बनाए जाने पर शिखर धवन ने कहा था कि यह मेरे लिए बड़ी उपलब्धि है कि मैं भारतीय टीम का कप्तान बना हूं। एक नेतृत्वकर्ता के रूप में मैं चाहता हूं कि सभी एकजुट और खुश रहें, यह सबसे महत्वपूर्ण चीज है। हमारे पास अच्छी टीम, शानदार सहयोगी स्टाफ है और हमने पहले भी एक साथ काम किया है। राहुल भाई के साथ मेरे रिश्ते अच्छे हैं। जब मैंने रणजी ट्रॉफी खेलना शुरू किया तो मैं उनके खिलाफ खेला और तभी से उन्हें जानता हूं।

उन्होंने आगे कहा, जब मैं भारत ए की ओर से खेला तो मैं कप्तान था और वह कोच थे इसलिए बातचीत होती थी। जब वह एनसीए  के निदेशक बने तो हम लगभग 20 दिन के लिए वहां जाते थे इसलिए काफी बात होती थी और अब हमारे बीच अच्छे रिश्ते हैं। अब हमें छह मैच एक साथ खेलने का मौका मिला है इसलिए काफी मजा आएगा। मुझे लगता है कि हम सभी एक साथ अच्छा प्रदर्शन करेंगे। 

मौके का फायदा उठाएं युवा 
चयनकर्ताओं ने ऋतुराज गायकवाड़ और चेतन सकारिया जैसे कई उभरते हुए खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया है जिन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का अनुभव नहीं है। धवन चाहते हैं कि ये युवा खिलाड़ी अपने सफर का लुत्फ उठाएं। उन्होंने कहा कि टीम में युवाओं के होने और उनके सपने को साकार होते हुए देखकर खुश हूं। यह बड़ी चीज है कि ये युवा अपने शहरों से कुछ सपने लेकर निकले और उनके सपने पूरे हो रहे हैं। और अब उन्हें उस सफर का लुत्फ उठाना चाहिए जिसने उन्हें टीम इंडिया में जगह दिलाई।

सबसे अधिक उम्र में भारत की पहली बार कप्तानी करने वाले 
सबसे अधिक उम्र में भारत की कप्तानी करने का रिकॉर्ड मोहिंदर अमरनाथ के नाम दर्ज था। उन्होंने 1984 में 34 साल और 37 दिन की उम्र में सियालकोट में खेले मैच में भारत के कप्तान बने थे। इस मामले में सैयद किरमानी दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 1983 में 33 साल 353 दिन की उम्र में गुवाहाटी में खेले गए मैच में भारत की कप्तानी की। जबकि अजीत वाडेकर इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं उन्होंने 1974 में 33 साल 103 दिन की उम्र में लीड्स में भारत की कमान संभाली थी।