Ind vs Eng: विराट कोहली और ईशान किशन के दमदार खेल से भारत ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया, सीरीज में की 1-1 बराबरी

399

भारत व इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेला गया। इस मैच में भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 164 रन बनाए। भारत ने 17.5 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर जीत का लक्ष्य हासिल कर सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली। पहले मैच में मिली हार के बाद टीम इंडिया ने कमाल की वापसी की और इंग्लैंड की टीम से पहले मैच में मिली हार का बदला ले लिया। भारत की जीत में ईशान किशन और विराट कोहली का बड़ा योगदान रहा और ईशान को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

भारत की दमदार जीत, ईशान किशन व विराट का अर्धशतक

भारतीय ओपनर बल्लेबाज इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे मैच में भी नहीं चल पाए और वो डक पर आउट हो गए। राहुल को सैम कुर्रन ने जोस बटलर के हाथों कैच आउट करवा दिया। ईशान किशन ने अपने डेब्यू मैच में ही शानदार पारी खेली और सिर्फ 28 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 32 गेंदों पर 56 रन बनाए और आदिल रशिद की गेंद पर आउट हुए।

रिषभ पंत ने भी अच्छी पारी खेली और 13 गेंदों पर 26 रन बनाते हुए क्रिस जॉर्डन की गेंद पर आउट हुए और अपना कैच जॉनी बेयरस्टो को थमा बैठे। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में 49 गेंदों पर 3 छक्के व 5 चौकों की मदद से नाबाद 73 रन की पारी खेली और टीम को जीत दिलाते हुए पवेलियन लौटे। अुपनी इस पारी के दम पर वो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 3000 रन पूरे करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज भी बने।

इंग्लैंड की पारी, 20 ओवर में बने 164 रन

इंग्लैंड की पारी की शुरुआत खराब रही और टीम को जोस बटलर के तौर पर पहला झटका भी लगा। बटलर को भुवी ने शून्य पर आउट कर दिया। इंग्लैंड की टीम को दूसरा चहल ने दिया और उन्होंने डेविड मलान को आउट करके उनकी और जेसन रॉय की जम रही साझेदारी को ब्रेक किया। मलान युजी की गेंद पर 24 रन बनाकर LBW आउट हो गए। वाशिंगटन सुंदर ने जेसन रॉय को 46 रन पर आउट कर दिया। सुंदर की गेंद पर रॉय अपना कैच भुवी को थमा बैठे।

बेयरस्टो को वाशिंगटन सुंदर ने 20 रन के स्कोर पर सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट करवा दिया। टीम के कप्तान इयोन मोर्गन 28 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर की गेंद पर विकेट के पीछे रिषभ पंत को कैच थमा बैठे। बैन स्टोक्स ने 24 रन बनाए और शार्दुल ठाकुर की गेंद पर आउट हुए। भारत की तरफ से शार्दुल ठाकर व वाशिंगटन सुंदर ने दो-दो जबकि चहल व भुवी ने एक-एक विकेट लिए।

सूर्यकुमार यादव व ईशान किशन का डेब्यू, धवन टीम से हुए बाहर, रोहित को नहीं मिला मौका

भारत की तरफ से सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन को इस मैच के जरिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला। तो वहीं एक बार फिर से रोहित शर्मा को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी गई। केएल राहुल टीम में बने रहे जबकि शिखर धवन की जगह ईशान किशन ने ओपनिंग बल्लेबाजी की। सूर्यकुमार यादव को टीम में अक्षर पटेल की जगह शामिल किया गया। इसके अलावा इंग्लैंड की टीम में एक बदलाव किया गया और मार्क वुड की जगह टॉम कुर्रन को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया।

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन-

केएल राहुल, ईशान किशन, विराट कोहली (कप्तान), रिषभ पंत, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्रा चहल।

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन-

जेसन रॉय, जोस बटलर, डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, इयोन मोर्गन, बेन स्टोक्स, सैम कुर्रन, जोफ्रा आर्चर, टॉम कुर्रन, क्रिस जॉर्डन, आदिल रशिद।