विराट कोहली ने छक्का लगाकर जिताया मैच, पीछे छूटा एमएस धोनी के छक्कों का रिकॉर्ड

312

कप्तान विराट कोहली की मैच जिताऊ पारी के दम पर भारत ने इंग्लैंड को टी-20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में सात विकेट से पीट दिया। भारत ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और विराट का यह फैसला बाद में सही साबित हुआ। इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए निर्धारित ओवरों में 164 रन बनाकर 165 रनों का लक्ष्य दिया, जिसे भारत ने तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। कैप्टन कोहली ने 18वें ओवर में क्रिस जोर्डन की गेंद को छक्के के लिए पहुंचाकर टीम को सिर्फ यादगार जीत ही नहीं दिलाई, बल्कि एक खास मामले में महान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भी पीछे छोड़ दिया।

विराट ने इस मैच में जैसे ही छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई, वैसे ही वे टी-20 फॉर्मेट में अपनी टीम को सबसे ज्यादा बार छक्का लगाकर जीत दिलाने वाले खिलाड़ी बन गए। विराट से पहले यह रिकॉर्ड धोनी के नाम था, जिन्होंने यह कारनामा तीन बार किया था। इसके अलावा हार्दिक पांड्या के नाम दो मैच में ऐसा करने का कारनामा दर्ज है। विराट के लिए यह मैच कई मायनों में खास रहा, क्योंकि इस मैच के दौरान उन्होंने टी-20 क्रिकेट में 3 हजार रन भी पूरे कर लिए। वे ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं।

कोहली के नाम हुआ कप्तानी का बड़ा रिकॉर्ड, दिग्गज रिकी पोटिंग को पछाड़ा

इसके अलावा विराट के नाम क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा फिफ्टी जड़ने का रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 क्रिकेट की 26वीं हाफ सेंचुरी पूरी की। इससे पहले यह रिकॉर्ड रोहित शर्मा और उनके नाम संयुक्त तौर पर था। रोहित शर्मा ने टी-20 क्रिकेट में 25 फिफ्टी मारी हैं। उनसे पीछे ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर और न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल हैं। दोनों के नाम 19 फिफ्टी हैं। विराट हालांकि अभी तक टी20 में सेंचुरी लगाने में कामयाब नहीं हो सके हैं। इस फॉर्मेट में उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 94 रन है