रूस-यूक्रेन युद्ध 16वां दिन: बेनतीजा रही तीसरे दौर की बैठक, यूक्रेन का आरोप-रूस कर रहा है आतंकवादी युद्ध

215
Russia-Ukraine

यूक्रेन और रूस के बीच जारी जंग रुकने का नाम नहीं ले रही है. तुर्की में दोनों देशों के बीच हुई तीसरे दौर की बैठक भी बेनतीजा रही. इस बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने गुरुवार को कहा कि हिंसक भाषणों को लेकर नियमों में अस्थायी रूप से ढील दी है. कंपनी ने इस बात की जानकारी गुरुवार को फेसबुक ने कहा कि यूक्रेन पर आक्रमण के कारण उसने “रूसी आक्रमणकारियों को मौत” जैसे बयानों की अनुमति देने के लिए हिंसक भाषण के संबंध में अपने नियमों में अस्थायी रूप से ढील दी है. हालांकि, कंपनी ने यह भी साफ कर दिया है कि इसके तहत नागरिकों के खिलाफ हिंसा की अपील की अनुमति नहीं दी जाएगी. खास बात है कि रूस भी कुछ बड़े प्लेटफॉर्म इसपर रोक लगा चुके हैं.

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा है कि रूस ने मारियूपोल में निकासी के लिए बनाए गए सुरक्षित कारिडोर पर हमला किया.

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है अब हर दिन सुबह दस बजे यूक्रेन से रूस तक निकासी के लिए सुरक्षित कारिडोर मुहैया कराई जाएगी.

रूस सभी निकासी वाहनों और उनके साथ आने वाले अधिकारियों की सूची की मांग कर रहा है और रेड क्रॉस प्रतिनिधियों को छोड़कर किसी भी संचार उपकरण को प्रतिबंधित कर दिया है.

कीव, चेर्निहाइव, सूमी, खार्किव और मारियुपोल से लोगों को निकालने के लिए मानव गलियारों की योजना बनाई गई है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा-दो दिनों में यूक्रेन के शहरों से लगभग 1,00,000 लोगों को निकाला गया.

UNGA में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने यूक्रेन में युद्ध प्रभावित सभी का समर्थन करने और अंतरराष्ट्रीय कानून के स्पष्ट उल्लंघन को दूर करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और एकजुटता का आह्वान किया है.

अमेरिकी बैंक गोल्डमैन सैक्स ग्रुप इंक और जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी ने कहा कि वे अपने रूस के संचालन को बंद कर रहे हैं.

रूसी ऊर्जा मंत्री अलेक्जेंडर नोवाक ने भारत के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी से बात की और ईंधन और ऊर्जा उद्योग में वर्तमान और संभावित संयुक्त परियोजनाओं पर चर्चा की और कहा कि वर्तमान परियोजनाओं को लगातार लागू किया जा रहा है.

उन्होंने शिक्षा में दोनों देशों के बीच सहयोग पर भी चर्चा की, विशेष रूप से, भारतीय छात्रों के लिए रूसी विश्वविद्यालयों में अध्ययन के अवसरों का विस्तार की बात कही है.

यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने रूस के आक्रमण को “आतंकवादी युद्ध” बताया है.

रूसी सेना ने बमबारी और गोलाबारी के माध्यम से 280 शैक्षणिक संस्थानों को नष्ट या क्षतिग्रस्त कर दिया था, कीव इंडिपेंडेंट ने यूक्रेन के शिक्षा और विज्ञान मंत्री सेरही शकरलेट के हवाले से बताया.

यूक्रेन ने अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) को सूचित किया कि आज उसने चोरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र के साथ सभी संचार खो दिए हैं, एक दिन बाद जब रूसी-नियंत्रित साइट ने सभी बाहरी बिजली आपूर्ति खो दी, IAEA ने निदेशक जनरल राफेल मारियानो ग्रॉसी के हवाले से ट्वीट किया.

कीव इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस हर दिन सुबह 10 बजे से दैनिक मानवीय गलियारे खोलने का वादा करता है, लेकिन केवल रूस के लिए. यह यूक्रेनी सरकार की अनुमति के बिना किया जाएगा.

भाषा के अनुसार, ट्विटर ने रूस में उसकी सेवाओं पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद निगरानी और सेंसरशिप से बचने के लिए अपनी साइट का निजता-सरंक्षित संस्करण शुरू किया है.