ISIS के आतंकवादी ने खुद को परिवार सहित बम से उड़ाया, नए प्रमुख के नाम की हुई धोषणा

202
ISIS

दुनियाभर में आतंक मचाने वाले और एक बार फिर पैर पसार रहे आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने गुरुवार को पहली बार पुष्टि की है कि उसका नेता पिछले महीने उत्तर-पश्चिमी सीरिया में अमेरिकी हमले में मारा गया था. आईएस ने अपना नया प्रमुख भी चुन लिया है. आईएस के नेता अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी के बारे में आतंकवादी समूह की यह पहली आधिकारिक टिप्पणी है.

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी ने उस समय अपने परिवार के सदस्यों के साथ खुद को उड़ा लिया था, जब अमेरिकी सेना ने तीन फरवरी को तुर्की की सीमा के पास उत्तर-पश्चिमी सीरियाई शहर अतमेह में उसके ठिकाने पर छापा मारा था. आईएस के प्रवक्ता अबू उमर अल-मुहाजेर ने गुरुवार को जारी एक ऑडियो संदेश में अमेरिकी हमले में आईएस के नेता के साथ-साथ समूह के पूर्व प्रवक्ता अबू हमजा अल-कुरैशी की मौत की पुष्टि की.

कौन बना है नया नेता?
मुहाजेर ने कहा कि आईएस ने अबू अल-हसन अल-हाशिमी अल-कुरैशी को नया नेता चुना है.आपको बता दें मध्य पूर्व के देशों के साथ ही इस्लामिक स्टेट ने एशियाई देशों को भी निशाना बनाया है. उसने हाल ही में पाकिस्तान की एक शिया मस्जिद पर आत्मघाती हमला किया है. इस हमले से पहले यहां गोलीबारी भी की गई. इससे पहले इसी तरह अफगानिस्तान में भी कई मस्जिदों को निशाना बनाया गया है.

अफगानिस्तान में पसार रहा पैर
एक रिपोर्ट में पता चला है कि अफगानिस्तान में आईएसआईएस से संबद्ध संगठन इस्लामिक स्टेट इन इराक एंड लेवेंट-खोरासन (आईएसआईएल) गृहयुद्ध प्रभावित देश में मची उथल-पुथल का फायदा उठाते हुए अफगानिस्तान में पूर्वी तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट और तुर्किस्तान इस्लामिक पार्टी सहित अन्य विदेशी आतंकी संगठनों के लड़ाकों की भर्ती कर रहा है. जिनसे ये बड़े से बड़े हमले करवाता है. फिलहाल ये संगठन अफगानिस्तान में काफी फलफूल रहा है.